कैसे छुड़ाएं चेहरे से होली के रंग | How To Remove Holi Colours From Face | how to remove holi colour from face in hindi

होली से लेकर रंग पंचमी तक रंगों की बौछार ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता इन 5 दिनों के त्यौहार का असली मजा तो रंगों की मस्ती में झूम कर ही आता है। रंगों से खेलते वक्त भले ही आप का मजा दुगना हो लेकिन खेलने के बाद रंग छुड़ाना किसी सजा से कम नहीं है इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको How To Remove Holi Colours From Face (होली का रंग छुड़ाने के 7 आसान तरीके) बताएंगे

WhatsApp Group Join Now
How To Remove Holi Colours From Face

होली खेलने से पहले क्या करें

होली खेलने से पहले आपको चाहिए की आप पुरे शरीर पर वैसलीन,क्रीम या कोई भी नेचुरल तेल अच्छे से लगा ले इससे होगा ये की होली के कलर और आपके शरीर के  बीच एक परत बन जाएगी और कलर आपकी त्वचा पर चिपकेगा नहीं और निकलने में आसानी रहेगी  फिर भी अगर किसी  कारण से ये रंग नहीं निकल पा रहे तो निचे दिए गए उपायों को पढ़ सकते हे

कैसे छुड़ाएं चेहरे से होली के रंग | How To Remove Holi Colours From Face

नीचे हमने होली के रंग छुड़ाने के 7 आसान तरीके बताए हैं

1 बेसन मे निम्बू वह दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। तकरीबन 15 मिनट बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें।

2 खीरे का रस निकालें उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाएं। अभी से अच्छी तरीके से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे को साफ करके इस पेस्ट को लगाएं इससे चेहरे के सारे दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा खिली खिली हो जाएगी और रंग उतर जाएगा

3 मूली का रस निकालें उसमें दूध और बेसन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर कुछ देर तक लगाए रखने के बाद चेहरा साफ कर ले ऐसा करने से भी चेहरा साफ हो जाएगा।

4 अगर आपकी त्वचा पर अधिक रंग लग गया है तो दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं ले तैयार करें और इसको अपने चेहरे पर लगाएं। स्पंज की मदद से हल्के हाथों से रगड़ कर चेहरा धो लें 20:25 मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं आपकी त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा।

5 जो का आटा और बादाम का तेल मिलाकर लेप तैयार कर ले।  अब इस लेप को चेहरे पर लगाएं और स्क्रिप्ट की सहायता से साफ कर ले।

6 दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता पीसकर मिला है इसके बाद इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाएं। करीब आधे घंटे बाद इसे धो ले आपकी त्वचा रंग से साफ हो जाएगी।

7 संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें आपकी त्वचा साफ होगी और उसमें निखार भी आएगा।

8 नींबू के रस का इस्तेमाल करने से भी होली के रंग और दाग धब्बे चेहरे से हट जाते हैं यह होली के रंगों से होने वाले नुकसान से त्वचा की सुरक्षा करता है नींबू को आधा काट ले और उसका रस निकाल लें इसे चेहरे पर लगाएं नींबू के टुकड़े को हड़ताल का हाथों से चेहरे पर रगड़े पिक्चर रन तो उतरेगा ही साथ में चेहरे पर निखार भी आएगा और मुंहासों की समस्या भी कम होंगी।

9 एलोवेरा की सहायता से होली के रंग चेहरे से हटाए। एलोवेरा का पौधा ले उसमें से जेल निकालें और इसे अपनी त्वचा पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। 10 दही बेसन और हल्दी का मार्क्स बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं इसका

10 दही बेसन और हल्दी का मार्क्स बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं इसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार करें इस मार्च को 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से साफ कर ले इससे आपके चेहरे पर लगे रंग उतर जाएंगे।

2023 में होली कब है ?

इस साल होली को लेकर लोगो में बहुत ज़्यादा confusion हो रहा हे पर अधिकतर जगह पर इस वर्ष होली 8 मार्च 2023 को मनाई जाएगी।

होलिका दहन कब है ?

होलिका दहन 7 मार्च 2023 को मनाई जाएगी।

2023 में होली कब है ?

8 मार्च 2023 को मनाई जाएगी।

होली खेलने से पहले क्या करें ?

होली खेलने से पहले आपको चाहिए की आप पुरे शरीर पर वैसलीन,क्रीम या कोई भी नेचुरल तेल अच्छे से लगा ले

होलिका दहन कब है ?

7 मार्च 2023

2 thoughts on “कैसे छुड़ाएं चेहरे से होली के रंग | How To Remove Holi Colours From Face | how to remove holi colour from face in hindi”

Leave a Comment