जंगल का राजा कौन है? | जानवरों का राजा कौन है | Jungle Ka Raja Kaun Hai

Jungle ka raja kaun hai ? शेर जंगल का राजा होता है। शेर को एक बार चल भर को देखने से लोग लोग दहशत में आ जाते हैं। शेर के लिए जंगल और लोगों के दिलो में अपना खौफ डालने के लिए उसकी छोटी सी दहाड़ ही बहुत है। शेर दिखने में भी सबसे रोबदार जानवर हे। जाहिर तौर पर बिना किसी विवाद के शेर को जंगल का राजा माना जाता है।

लेकिन ऐसा क्यों है आपके भी मन में यह सवाल कभी न कभी तो आया होगा? या फिर किसी ने कभी आपसे सवाल किया होगा। एक अधिकारी ने worlds lions day पर सोशल मीडिया पर एक सवाल पूछा ली आखिर शेर ही जंगल का राजा क्यों होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस सवाल के जवाब के लिए कोई पुख्ता साबुत या कोई लिखित दस्तावेज अभी तक तो उपलब्ध नहीं लेकिन लोगो ने उस अधिकारी को जो जवाब दिए उन्हें सुनकर आप सोच में जरूर पड़ जाएंगे.

जानवरों का राजा कौन है? IFS परवीन कासवान ने ट्विटर पर लोगों से सवाल किया कि आखिर शेर ही जंगल का राजा क्यों होता है? फिर क्या था इस सवाल के बाद ट्विटर पर लोगो के जवाबों की लाइन लग गई। लोगों ने शेर के राजा बनाने में कोई कशर नहीं छोड़ी। लोगो ने इतने तर्क दिए कि कुछ तर्क आपको सोच पर मजबूर कर देंगे तो कुछ आपको अपना सिर दिवार मारने को मजबूर कर देंगे और वही कुछ तर्क आपको हंसा हंसा कर आपका पेट दुख देंगे।

क्या आप जानते है जंगल का राजा कौन है? (jungle ka raja kaun hai) और शेर को जंगल का राजा क्यों कहते हैं? अगर आप भी यही ढूंढ रहे हे और जानना चाहते हैं तो आज के हमारे इस ब्लॉग को अंत तक पढ़िए।

WhatsApp Group Join Now
Jungle Ka Raja Kaun Hai

आज के हमारे इस ब्लॉग में हमने आपको जंगल का राजा कौन होता है, के बारे में पूरी में जानकारी देने की कोशिश की हैं। आशा करते हे आपको हमारा ये लेख अच्छा लगेगा। स्कूलों में अक्सर बच्चों को यह पूछा जाता हे कि जंगल का राजा कौन है? इसलिए अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हे तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़े.

बचपन से लेकर अभी तक आपने अक्सर लोगों के मुँह से यह सुना होगा कि जंगल का राजा शेर होता है लेकिन शायद ही किसी ने आपकों यह बताया होगा की आखिर शेर को ही जंगल का राजा क्यों कहते हैं? यदि आपको किसी ने नहीं बताया तो इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं.की आखिर क्यों शेर (Lion) को जंगल का राजा कहा जाता है,

जंगल का राजा कौन है? ( Jungle ka raja kaun hai )

दोस्तों क्या आप लोग जानते है की जंगल का राजा कौन है? (jungle ka raja kaun hai) और सबसे बड़ा सवाल तो यह हेकी आखिर शेर को ही जंगल का राजा क्यों कहते हैं? तो अगर आप भी यह जानने में इच्छुक हे और इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए।

शेर (Lion) को जंगल का राजा कहते है। शेर जो की एक बहुत ही शक्तिशाली और ताकतवर जानवर के रूप में जाना जाता है। शेर की दहाड़ एक शान्त माहौल में 8 किलोमीटर दूर तक सुनी जा सकती है।

एक शेर को जीवन में एक राजा की तरह जीने और राजा की ही तरह अपना वर्चस्व बनाये रखने के लिए कई संघर्षों से गुजरना होता है। शेर को जंगल का राजा बने रहने के लिए अपने सबसे बड़े प्रतिध्वंधि जो की अन्य शेर ही होते हे उनसे मुकाबला करना पड़ता हे। शेरों को अपने जीवन कल में सेकड़ो बार खूनी जंगो एक दूसरे शेरों को हराना करना पड़ता है।

दूसरे शेरो को पराजित करने से शेर अपने झुंड के साथ पुरे जंगल का राजा बन रहता हैं। जंगल में शिकार करने का जिम्मा मादा शेरनियों के पास होता हे। शिकार की बात करें तो 90% झुंड की मादा शेरनियों द्वारा ही किये जाते हैं और राजा होने के कारन झुण्ड का राजा जो की नर शेर होता हे, के हवाले कर दिया जाता है.

Jungle ka raja kaun hai

शेर 1 मात्र ऐसा जानवार है जिससे आपकों “the spirit of leadership” और बेहतरीन “attitude” सिखने को मिलता हैं। “attitude” भी दो तरह का होता है नकारात्मक और सकारात्मक जो शेर को अन्य जानवरों से अलग बनाता है। शेर के पास एक बहुत अच्छा राजनेता का दृष्टिकोण होता है जो उसे भीड़ से अलग बनता हे। जो की एक राजा बनने का सबसे महत्वपूर्ण गुण हे। इसलिए शेर को “जंगल का राजा” कहते हैं.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे की शेर जंगल से ज्यादा घास के मैदान में रहना पसंद करता हे। लेकिन यह कहावत पुराने समय से ही चली आ रही है कि जंगल का राजा (The King of Jungle) शेर होता है.

शेर को जंगल का राजा क्यों कहते हैं? जानवरों का राजा कौन है?

शेर को जंगल का राजा कहने या बनाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि इसका “the spirit of leadership”, “attitude”, और सबसे बड़ी बात राजा की तरह बर्ताव करना।

शेर जंगल का तो सबसे बड़ा जानवर है और न ही सबसे खूबसूरत जानवर है, शेर जंगल का सबसे चतुर जानवर भी नहीं है, लेकिन दूसरे जानवर जब शेर को देखते हे, तो वे सभी जानवार वह से भाग जाते हैं इसलिए शेर को “जंगल का राजा” कहते हैं.

इन सभी खुबीओ के कारण ही हाथी, जिराफ जैसे बड़े जानवार भी शेर को रेस्पेक्ट देते हैं

शेर के बारे में रोचक तथ्य एवं जानकारी (Facts About Lion in Hindi)

  1. शेर की दहाड़ को शान्त रात या सन्नाटे में 8 किलोमीटर दूर तक सुना जा सकता है.
  2. 90% शिकार सिर्फ मादा शेरनियों द्वारा किए जाते हैं न कि नर शेर द्वारा नर शिकार नहीं करते ये झुंझ की रक्षा करते है।
  3. एक नर शेर औसतन केवल 10 से 14 साल तक ही जीवित रहता है।
  4. एक नर शेर का वजन लगभग 250 किलो तक होता है।
  5. रफ़्तार में गहरे रंग वाले शेर शेरनियों को अधिक भागते हैं, यह 81 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ़्तार से भी अधिक रफ़्तार से दौड़ सकते है।
  6. पूरी दुनिया में जितने शेर जीवित नहीं हैं उससे कई ज़्यादा मरे हुए शेर की मूर्तियाँ मौजूद हैं।
  7. शेर हमेशा झुंड में ही रहना पसंद करते हैं।
  8. एक दिन में शेरनी लगभग 5 किलो मांस खाती हैं और वहीं शेर तकरीबन 7 किलो तक मांस खाता है।
  9. मांस खाने के बाद, शेर लगभग 20 घंटे तक सोता है, लेकिन सोते समय इसे कमजोर समझने की गलती ना करें क्योंकि इसे जगने में कुछ ही सेकेंड का समय लगता है।
  10. मनुष्यों की तुलना में शेर 6 गुना अधिक से देख सकता है, यहीं कारण है कि वह रात में भी आसानी से शिकार कर लेते हैं।

Read more :-

Red Data Book Kya Hai

IPL Me Sabse Jyada Run Banane wale top 10 betsman

Network Marketing Kya Hai 

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपकों जंगल का राजा कौन है और उसका नाम क्या है, उसमें क्या गन पाए जाते हैं और उसे क्यों जंगल का राजा (The King of Forest) कहा जाता है? आदि चीजों के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

हम उम्मीद करते हैं आपकों इस आर्टिकल जंगल का राजा कोण है ? के बारे में जानकर कुछ जानने और सीखने का मौका मिला होगा।

शेर एक बलवान, पराक्रमी, शक्तिशाली, गौरवपूर्ण ओजस्वी जानवर के साथ साथ “जंगल का राजा” भी होता है।

यदि आपकों यह आर्टिकल पढ़ने के बाद अच्छा लगा है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और साथ ही कुछ सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं हम उसपे चर्चा जरुर करेंगे। ऐसे ही रोचक तथ्य, जानकारी प्राप्त करने लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करे।

FAQ’s

शेर कितने प्रकार के होते है ?

दुनिया में खासकर शेर दो प्रकार के होते हैं. पहला एशियाटिक(Asiatic) और दूसरा अफ्रीकन(African) शेर, इसके अलावा कुछ सफ़ेद रंग के शेर भी पाए जाते हैं.

शेर के कितने दन्त होते है ?

एक शेर के मुंह में करीब करीब 30 दांत होते हैं वही एक व्यस्क शेर के मुंह में इससे थोड़े बहुत कम ज्यादा हो सकते है.

शेर क्या खता है ?

शेर एक मासांहारी जानवर (Carnivora) हैं जो पूरी तरह से दूसरे जानवरों के मांस पर निर्भर रहता है. शेर अपना भोजन के रूप में जंगली जीव जैसे कि गाय,भैंस ,भेड़ ,बकरी ,हिरण ,हाथी, खरगोश आदि को मार कर खाता है

शेर को इंग्लिश में क्या कहते है ?

इंग्लिश में शेर को lion कहते है।


जंगल के सबसे बड़ा राजा कौन है?

जंगल का राजा शेर को कहा जाता है

सबसे पहले जंगल का राजा कौन था?

शेर से पहले जंगल का राजा हाथी था

Leave a Comment