2023 में भारत में YouTubers कितना कमाते हैं? | India me Youtubers Kitna Kmate Hai

दोस्तों स्वागत हे आपका newsinsiderhindi.com पर। आज का यह आर्टिकल India me Youtubers Kitna Kmate Hai पर आधारित है. इससे पहले हमने बात करी थी Sabse Jyada Kamai Karne Wala Game Konsa Hai. दोस्तों आज के समय यूट्यूब को हर कोई यूज़ करता है क्योंकि यहां पर आप फ्री में वीडियो कंटेंट को देख सकते हैं यहां पर आपको हर तरह का कांटेक्ट मिलता है जैसे कॉमेडी एजुकेशन इत्यादि और यह सभी कांटेक्ट मुफ्त उपलब्ध है इसी कारण youtubers काफी ज्यादा पॉपुलर है

Contents hide

आज के समय यूट्यूब से बहुत सारे लोग अपना केजरी बना चुके हैं और उन्हें यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा लिया है यूट्यूब यूट्यूब के माध्यम से काफी अच्छा पैसा कम समय में कमा लेता है यूट्यूब पर आपको पैसे के साथ-साथ fame भी मिलता है

अगर आपका कांटेक्ट अच्छा रहता है तो आप फेमस हो जाते हो आपके पास एक ऑडियंस बेस बन जाता है काफी लोग आपको जानने लगते हैं आज के समय में यूट्यूब क्रिएटर बॉलीवुड सेलिब्रिटी से कम नहीं है. क्योंकि एक यूट्यूब क्रिएटर बॉलीवुड सेलिब्रिटी जितनी ही इज्जत और पैसा कमा रहा है.

आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि India me Youtubers Kitna Kmate Hai या फिर Youtube कितना पैसा देता है आर्टिकल में हमने इन्हीं सवालों का जवाब देने की कोशिश की है मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे आपके सारे डाउट क्लियर हो जाए.

Youtuber कितना पैसा कमाते है ? | India me Youtubers Kitna Kmate Hai

कुछ टॉप युटयुबर्स हर साल 15 करोड़ से अधिक कमाते हैं. क्योंकि उनके पास यूट्यूब के अलावा और भी कई इनकम स्त्रोत होते हैं जिनके जरिए वह पैसा कमाते हैं. यह लोग ब्रांड प्रमोशन करते हैं और उनसे लाखों में पैसा चार्ज करते हैं. दोस्तों हम बात करने वाले हैं Youtube के बारे में एक Youtuber Youtube से कितना पैसा कमाता है. अगर आप भी यूट्यूब को एक कैरियर की तरह देखते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है आज के समय में Youtuber लाखों में कम आ रहे हैं. 5जी के इस दौर में फेमस होना बहुत ही आसान हो गया है.

WhatsApp Group Join Now
India me Youtubers Kitna Kmate Hai

आज हम इस आर्टिकल में यह बात करेंगे कि आप कितना पैसा यूट्यूब से कमा सकते हैं इस सवाल का जवाब जानने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में हमने आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है. यूट्यूब पर बहुत सी चीजों से पैसा कमाता है जैसे ब्रांड प्रमोशन, यूट्यूब मोनेटाइजेशन और खुद का प्रोडक्ट लॉन्च करके. किस आर्टिकल में हम इन सब पर विस्तार पर चर्चा करेंगे.

अब सवाल आता है इंडियन यूट्यूब पर कितना पैसा कमाते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं इंडियन करेंसी डॉलर के मुकाबले कम है इस वजह से इंडियन युटयुबर्स फॉरेन कंट्री के यूट्यूब पर से कम ही कम आता है लेकिन इनकी कमाई भी कुछ कम नहीं होती है यहां हम इंडिया के टॉप यूट्यूब उसके ऊपर विस्तार से चर्चा करेंगे उनकी कमाई के बारे में भी बताएंगे.

View CountEstimated Earnings in India 
10,000 (10k)INR 200-500
1,00,000 (100k)INR 2000-5000
10,00,000 (1 million)INR 7000-30,000
1500,00,000 (150 million)INR 1,50,000-6,00,000

भारतीय youtubers जैसे Bhuwan Baam ‘ढिंडोरा’ जैसी वेब सीरीज बना रहे हैं. युटुब क्रिएटर्स को बॉलीवुड से भी ऑफर आते हैं इंडियन युटयुबर्स बॉलीवुड फिल्मों का भी प्रमोशन करते हैं. यहां हमने इंडिया के टॉप युटयुबर्स के इनकम के बारे में चर्चा की है.

Ajay nagar ( अजय नागर )

हरियाणा के फरीदाबाद में जन्मे अजय नागर जिन्हें हम कैरी मिनाटी नाम से जानते हैं। उनके इस चैनल Carryminati पर करीब 3.38 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। महज 22 साल की उम्र में ही अजय नागर ने करीब 30 करोड़ रुपये से अधिक की नेटवर्थ बना ली है।

यह एक कॉमेडियन, रैपर और गेमर हैं, जो लाइव गेमिंग और रोस्ट वीडियो यूट्यूब पर डालते रहते हैं। कैरी मिनाटी का एक और चैनल है CarryisLive, जिस पर वह सिर्फ गेमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग करते हैं। इस पर भी 1 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर हैं। इन दोनों चैनल और फ्रेंड प्रमोशन के द्वारा कैरी मीनाटी महीने का 5 करोड़ कमाते हैं.

Sourav Joshi ( सौरभ जोशी )

सोनू जोशी एक ब्लॉगर है जो daily अपने channel पर Vlogs अपलोड करते रहते हैं यह इंडिया के नंबर वन ब्लॉगर है इनके यूट्यूब पर 2.19 करोड subscriber है. और हर दिन इनके वीडियोस पर मिलियंस में views आते हैं. इनकी महीने की कमाई करोड़ों में है. इसके अलावा यह कई प्रमोशन वीडियो भी करते हैं उससे भी इनकी कमाई अच्छी खांसी हो जाती है.

Uk07 Rider

तो आपको बता दूं कि Uk07 राइडर उत्तराखंड के देहरादून का रहने वाला एक Moto Vlogger है इसके यूट्यूब चैनल पर आज के टाइम में 6.6 Million से ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हैं। Uk07 Rider Daily एक वीडियो अपने चैनल पर डालते हैं उन्होंने अपनी इनकम के बारे में बताया है कि हर महीने वह यूट्यूब से केवल Google Adsense से 14 से 20 Lakh रुपए तक महीने के यूट्यूब से कमा लेते हैं।

इसके अलावा स्पॉन्सरशिप और कई सारे इनकम सोर्स से वह पैसे कमाते है। इन्होंने अपनी वीडियोस में एक दिन खुद कहा था कि वह अपनी यूट्यूब इनकम से Hyabusa Bike आराम से खरीद सकते हैं। Hybusa की कीमत करीबन 15 लाख रुपये है। इस तरह आप उनकी इनकम का अंदाजा लगा सकते हैं.

Aashish chanchlani ( आशीष चंचलानी )

Youtube पर आशीष चंचलानी का आशीष चंचलानी वाइन्स नाम से एक चैनल है, जिसे लोग खूब पसंद करते हैं। उनकी नेटवर्थ अभी करीब 30 करोड़ रुपये से अधिक है। शुरुआत में वह फिल्मों के रिव्यू किया करते थे, लेकिन बाद में उन्होंने वाइन बनाने शुरू कर दिए एक प्रकार का कॉमेडी वीडियो होता है।

उन्होंने 7 जुलाई 2009 को अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था, लेकिन उन्होंने अपना पहला वीडियो 2014 में डाला था। उनके चैनल पर अभी करीब 2.73 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। और हर दिन उनके चैनल पर मिलियंस में views आते हैं. इनकी महीने की कमाई 50 से 60 लाख से कई ज्यादा है.

Satishkvideos ( सतीश के वीडियोस )

सतीश एक digital marketor है और वह अपने यूट्यूब चैनल पर Interview और Inspiration रिलेटेड वीडियोस,hoe to make money online, Blogging और यूट्यूब से रिलेटेड जानकारी अपने चैनल पर शेयर करते हैं। इनके चैनल पर आज के समय में 1 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइब हैं फिर भी वह हर महीने 8 से 9 लाख रुपए यूट्यूब से कमा लेते हैं।

दोस्तों इन Youtubers की Earning से आप आईडिया ले सकते हो कि यूट्यूब से कितना पैसा कमाया जा सकता है और India me Youtubers Kitna Kmate Hai . यह लोग पैसे के साथ फेम भी कमाते हैं और इन्हें किसी के नीचे देख कर काम नहीं करना पड़ता अपनी मनमर्जी से काम करते हैं जब मन किया तब वीडियो बनाते हैं जब मन नहीं किया था वीडियो नहीं बनाते हैं

अगर दोस्तों इनकी कमाई का एवरेज निकाला जाए तो इसके लिए हम आपको बता दें कि एक लाख न्यूज़ पर 50 से $200 आराम से बन जाते हैं यहां लो सीपीसी वाले क्रिएटर्स की बात हो रही है यदि बात की जाए हाय सीपीसी जैसे ब्लॉगिंग कॉमेडी इत्यादि उनमें एक लाख views पर 500 से 1000 डॉलर तक बन जाते हैं इसे इंडियन रुपीस में कन्वर्ट करें तो 60 से 80 हजार तक बन जाता है।

Youtube से पैसे कमाने के तरीके

Youtube से पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं जैसे ब्रांड प्रमोशन, युटुब मोनेटाइजेशन, सुपर चैट, यूट्यूब मेंबरशिप और खुद का प्रोडक्ट लॉन्च करके पैसा कमाया जा सकता है

YouTube Monetization ( युटुब मोनेटाइजेशन )

यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं सबसे पहला तरीका है गूगल ऐडसेंस मतलब यूट्यूब वीडियो पर दिखाए जाने वाले Advertisement से होने वाली कमाई Google ऐडसेंस की मदद से ही होती है। ज्यादातर Youtuber गूगल ऐडसेंस की मदद से ही पैसे कमाते हैं। यूट्यूब औसतन प्रति व्‍यू ₹0.23 और ₹0.39 के बीच पैसे देता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कितने पर कितना पैसा मिलता है.

Sponsorship ( ब्रांड प्रमोशन )

Youtube से पैसे कमाने का दूसरा सबसे पॉपुलर तरीका होता है Sponsorship । Sponsorship में आपको कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना होता है उसके बदले कंपनी आपको पैसे देती है। आज के समय पैसा बनाने का यह बहुत ही अच्छा तरीका बन गया है

यूट्यूब के अलावा और भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर यह ब्रांच अपना प्रमोशन करवाते हैं. अगर आपके पास अच्छे खासे सप्टेंबर है तो यह ब्रेड आपको मुंह मांगी कीमत देते हैं. यह ब्रांड लाखों में पैसा देते हैं एक वीडियो में अपने प्रमोशन कराने का.

Super Chat ( सुपर चैट )

यह यूट्यूब पर अधिक तेजी से पैसा कमाने की नई तकनीक है कई यूट्यूब लाइव स्ट्रीम के दौरान सुपर चैट के जरिए पैसा कमाते हैं यह वह मैसेज होते हैं जो पैसे देकर किए जाते हैं इन मैसेज के जरिए आपके सब्सक्राइबर आपको अपना संदेश आसानी से पहुंचा सकते हैं और यह संदेश आप तक पहुंचता भी है. अगर आप यूट्यूब पर लाइव होते हैं तो आप सुपर चैट के इस्तेमाल से स्ट्रीम करके कमाई कर सकते हैं.

Channel Membership ( चैनल की सदस्यता )

यूट्यूब से पैसे कमाने का यह भी एक तरीका है यह विशेष आपको 30k subscriber क्रॉस करने के बाद मिलती है इसके जरिए आपके सब्सक्राइबर आपको हर महीने पैसे देते हैं आपके चैनल की सदस्यता लेने के लिए आपके चैनल के मेंबर आपके चैनल पर स्पेशल कांटेक्ट देखते हैं जो सिर्फ यही देख सकते हैं. इस तरीके से आप youtube से पैसा कमा सकते हैं

Affiliate Marketing ( एफिलिएट मार्केटिंग )

एफिलिएट मार्केटिंग में किसी प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के बदले आपको कुछ कमीशन मिलता है. यूट्यूब से पैसा कमाने का यह तरीका है क्योंकि यूट्यूब पर आपके पास एक सब्सक्राइब पर बेस होता है आपके पास जनता होती है जिसे आप यह प्रोडक्ट बेच सकते हैं उनके द्वारा प्रोडक्ट खरीदने पर आपको भी कमीशन मिलता है.

आपको उसकी लिंक अपने डिस्क्रिप्शन में या कमेंट बॉक्स में देनी पड़ती है. यह एफिलिएट होती है यदि आपका कोई subscriber इस लिंक के द्वारा प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है आप इस तरह youtube से पैसा कमा सकते हैं.

अगर आपके एफिलिएट लिंक से कोई उस प्रोडक्ट ओर सर्विस को खरीदना है तो आपको उस प्रोडक्ट ओर सर्विस का कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

इन तरीकों के अलावा बहुत सारे तरीके हैं जिसकी मदद से आज के टाइम में youtuber यूट्यूब से पैसे कमा रहे हैं। अगर आपके पास काफी Subscribers हैं और आप के वीडियो पर काफी अच्छे views आ जाते हैं तो आप यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा बना सकते हो।

यूट्यूब वीडियो से पैसे कैसे कमाऍं | YouTube Video Se Paise Kaise Kmaye

यदि आप भी सोच रहे हैं यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने का तो यहां हमने आपके लिए कुछ टिप्स दी है जिससे आप अच्छा कांटेक्ट बनाएं और यूट्यूब पर पैसा कमा सके यहां हमने आपके लिए कुछ उपयोगी जानकारी दी है जो कुछ इस प्रकार है:-

YouTube Video Se Paise Kaise Kmaye

1. ऐसी कंटेंट बनाएं जो आकर्षक और सूचनात्मक दोनों हो।

क्या आपकी यूट्यूब चैनल की सफलता के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है यूजर्स ऐसी वीडियो की तलाश में रहते हैं जो उनकामनोरंजन करें उन्हें अच्छी सूचना प्रदान करें या वह वीडियो उनके लिए उपयोगी साबित हो यदि आप अपने दर्शकों को ऐसा कंटेंट देते हैं जो उन्हें भविष्य में काम आएगा या फिर उससे आपके दर्शकों का मनोरंजन होगा ऐसा करके आप उन दर्शकों को अपने चैनल पर दोबारा बुला सकते हैं.

यह निर्धारित करने के लिए आप अपने यूट्यूब स्टूडियो में जाकर यूट्यूब के आंकड़ों को देखें जिससे आप समझ पाएंगे कि आपको किस तरह अपने वीडियो को सूचनात्मक को आकर्षक बनाना है.

2. ( Regularity ) लगातार पोस्ट करने से आपको अपनी ऑडियंस बढ़ाने में मदद मिलेगी

आप अपने YouTube चैनल पर नियमित रूप से कंटेंट पोस्ट करें ताकि दर्शकों के बीच आपकी रुचि बनी रहे. यदि आप रोजाना वीडियो अपलोड करते हैं तो यूट्यूब एल्गोरिदम के अनुसार आपका वीडियो देख भी कर सकता है और आपको अच्छे खासे भी उठा सकते हैं.

हमने कुछ टिप्स भी है इस प्रकार है :-

  • कॉम्पिटिशन को समझे
  • अच्छे Thumbnail डालें
  • लगातार पोस्ट करें
  • किसी प्रोजेक्ट पर अन्य YouTubers के साथ काम करें
  • अपने वीडियो कम से कम 10 मिनट लंबे बनाएं।

निष्कर्ष :-

यूट्यूब पर पैसा कमाना कई लोगों का सपना होता है लेकिन हर कोई इस सपने को पूरा नहीं कर पाता आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि India me Youtubers Kitna Kmate Hai. आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी आपको एक Youtuber बनने और यूट्यूब पर अपना करियर बनाने में मदद करेगी.

हमने इस आर्टिकल में बताया कि यूट्यूब कितना पैसा देता है. हमने यहां यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीके भी बताए हैं और यूट्यूब चैनल Grow करने के लिए कुछ टिप्स भी दी है, जिससे आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं.

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट ने आपको यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमाने के तरीके, youtuhbe view income, YouTube पर पैसे कमाने के लिए ध्यान रखने योग्य अन्य बातों के बारे में अच्छे से समझाया है। ऐसी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें और यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप टेलीग्राम या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें धन्यवाद.

FAQ’s :- India me Youtubers Kitna Kmate Hai

Q : YouTube पर एक मिलियन व्यूज कितने आते हैं?

ANS : बिजनेस इनसाइडर के शोध के अनुसार, 10 लाख YouTube व्यूस वाला एक वीडियो निर्माता ₹20 लाख से ₹30 लाख के बीच कमाता है.

Q : YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको कितने सब्सक्राइबर चाहिए?

ANS : YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास 4,000 Subscriber होने चाहिए।

Q : भारत में YouTuber का वेतन क्या है?

ANS : भारत के Top10 YouTubers के पास 1 करोड़ से अधिक subscriber हैं, जिनकी कुल संपत्ति आम तौर पर 50 लाख रुपये से 22 करोड़ रुपये तक है।

Q : भारत में यूट्यूबर्स 1 मिलियन व्यूज पर कितना कमाते हैं?

ANS : अनुमान है कि YouTube भारत में प्रत्येक 1000 व्यू के लिए 53.46 रुपये का भुगतान करेगा। इससे पता चलता है कि प्रत्येक 1 मिलियन व्यूज के लिए यूट्यूब 53460 रुपये का भुगतान करता है।

Q : सबसे अधिक सब्सक्राइब्ड भारतीय यूट्यूब चैनल कौन सा है?

ANS : 23.7 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ टी-सीरीज़ वर्तमान में सबसे अधिक सब्सक्राइब्ड यूट्यूब चैनल है।

Q : 1k सब्सक्राइबर वाले youtuber की सैलरी कितनी होती है?

ANS : यूट्यूब पर सब्सक्राइबर के पैसे नही मिलते है। यूट्यूब केवल व्यूज के पैसे देता है।

Q : 1 करोड़ व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

ANS : एक करोड़ (1,000,0000) व्यूज में 4.21 लाख रूपए. 

Q : भारत में 1k व्यूज के लिए यूट्यूब कितना देता है?

ANS : YouTube भारत में प्रत्येक 1000 व्यू के लिए 53.46 रुपये का भुगतान करेगा।

Q : यूट्यूब का मालिक कौन है?

ANS : गूगल 

Q : 1 दिन में 1000 सब्सक्राइब कैसे करें?

ANS : इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छे से अच्छे वीडियो को अपलोड करना होगा जो कि आपके Audience को अच्छा लगे। इसके साथ ही आपको बहुत से सोशल मीडिया साइट पर अपने वीडियो को शेयर करना होगा तभी आप यूट्यूब पर अपना 1000 सब्सक्राइबर प्राप्त कर पाएंगे।

1 thought on “2023 में भारत में YouTubers कितना कमाते हैं? | India me Youtubers Kitna Kmate Hai”

Leave a Comment