मिनटों में कटे-फटे होठों को बनाएं मुलायम और सुरक्षित: अब हो जाओ तैयार इन सर्दियों में यह तरिके आएँगे काम

सर्दिया शुरू होते ही कटे-फटे होठो का सिलसिला भी शुरू हो गया। सर्दियाँ आते ही हमारे होंठ और त्वचा को बहुत खराब कर देती हैं. यह समस्या खासकर सर्दियों के दिनों में बढ़ जाती है। इससे हमारे होंठ फट सकते हैं और त्वचा खुरदरी हो सकती है।स समस्या का समाधान खोजने के लिए लोग अक्सर पैसे खर्च करते हैं, लेकिन यह समस्या आसानी से ठीक नहीं होती। इसलिए आज हम आपको घर पर ही होंठों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के कुछ सरल उपाय बताएंगे।इन आसान तरीको से आप घर पर ही अपने होठो को मुलायम और सुरक्षित रख सकते है। तो आइये जानते है:-

यह भी पढ़े-

कटे फटे होठो से आराम पाने के घरेलु उपाय

WhatsApp Group Join Now
कटे-फटे होठों को बनाएं मुलायम और सुरक्षित

दूध और गुलाबजल

अपने होंठों को मुलायम करने के लिए, आप दूध और गुलाबजल का मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इस मिश्रण को रुई के साथ अपने होंठों पर लगाएं और कुछ समय बाद उसे धो लें। इससे आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे। साथ ही उनमे एक चमक सी आ जाएगी।

कटे-फटे होठों को बनाएं मुलायम और सुरक्षित

यह भी पढ़े- Splendor का मार्केट ख़त्म करने आ रही है Honda की दमदार बाइक, 70 kmpl के माइलेज के साथ सबके दिलो पर राज करेगी!

नारियल का तेल

अपने होठों को सही करने के लिए, नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। आपको सिर्फ 2 बूँद नारियल के तेल को अपने होठों पर लगाना होगा। इसे 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इससे कटे फटे होठो से राहत मिलती है।

चकुंदर का रस

अपने होंठों को सॉफ्ट और गुलाबी बनाने के लिए, चुकंदर का रस उपयोगी साबित हो सकता है। आप चुकंदर के रस में एलोवेरा जैल मिलाकर इसे अपने होंठों पर लगा सकते हैं। इससे होंठों को नमी मिलती है और वे गुलाबी रहते है।

कटे-फटे होठों को बनाएं मुलायम और सुरक्षित

यह भी पढ़े- OnePlus का धमाकेदार स्मार्टफोन: DSLR को अम्मा याद दिला देगा, दमदार कैमरा के साथ शानदार फीचर्स!

शहद का उपयोग

फटे होंठों से छुटकारा पाने के लिए, आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। आपको अपनी उंगली पर थोड़ा सा शहद लगाना होगा और फिर कुछ समय तक इसे अपने होठो पर लगा के रखे और हलके हाथों से रब करे इससे आप के होंठ चमकदार हो जायेंगे।

गाजर का रस

गाजर का रस होठों के लिए एक प्राकृतिक और उपयोगी तरीका हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन्स के कारण, यह होठों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और उन्हें मुलायम बना सकता है।

गाजर के रस में विटामिन ए, सी, और कारोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो होठों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे होठों की त्वचा स्वस्थ और मुलायम बन सकती है, जिससे वे मुलायम और आकर्षक दिख सकते हैं.

होंठों की स्क्रबिंग

होंठों की स्क्रबिंग एक तरीका है जिसमें आप होंठों की त्वचा को साफ करने और मुलायम बनाने के लिए एक स्क्रब का उपयोग करते हैं. इसके लिए आप नर्म फाइबर वाली ब्रश, स्क्रबिंग ब्रश, या उबटन का उपयोग कर सकते हैं.

होंठों की स्क्रबिंग

स्क्रबिंग के दौरान, आप धीरे-धीरे होंठों की स्किन पर स्क्रब करते हैं, जिससे वह कई तरह के सूखापन, चर्बी, और अनचाहे रेशे को हटा सकती है. यह तरीका होंठों की त्वचा को उपयोगी तत्वों से भर देती है और उन्हें नर्म, मुलायम, और रेशेदार बनाती है.

Disclaimer : 

हम यहां आपको जानकारी और सुझाव प्रदान कर रहे हैं, जिसका आधार घरेलू नुस्खों पर है। हमेशा याद रखें कि आपको बेहद जरूरी होता है कि आप किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से सलाह लें। हमारी जानकारी आपको किसी चिकित्सक की दिशा में बदल नहीं सकती। इसलिए सभी विचार को सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें।

2 thoughts on “मिनटों में कटे-फटे होठों को बनाएं मुलायम और सुरक्षित: अब हो जाओ तैयार इन सर्दियों में यह तरिके आएँगे काम”

Leave a Comment