मुकेश अम्बानी की सच्ची जीवन कहानी | मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography In Hindi | Mukesh Ambani Success Story In Hindi

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय, कुल संपत्ति, घर की कीमत, बेटी, पत्नी, परिवार, नेटवर्थ, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक (Mukesh Ambani Biography in Hindi) (House, Net Worth, Age, House Price, Per Day Income, Family, Son, Wife, Daughter, Reliance Industries Owner)

Contents hide
1 मुकेश अंबानी का जीवन परिचय (Mukesh Ambani Biography in Hindi)( मुकेश अंबानी की जानकारी )

आज के समय में मुकेश अम्बानी को कौन नहीं जानता, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक Mukesh Ambani Life Story या यूँ कहे Mukesh Ambani Success Story भी हमारे लिए एक प्रेरणा का स्रोत है। जीवन में सब कुछ मिल जाना ही एक मात्रा सफलता की निशानी नहीं है, बल्कि उस चीज़ को हम किस हद तक आगे ले जा सकते हैं वह भी बहुत जरुरी है। और ऐसी की एक सफलता की कहानी है मुकेश अम्बानी की।

मुकेश अंबानी की जानकारी? मुकेश अंबानी ना केवल इंडिया के बल्कि विश्व के भी सबसे शक्तिशाली और सबसे अमीर व्यापारियों में से एक हैं। ये इस वक्त रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी के रूप में कार्य कर रहे हैं और इनकी ये कंपनी विश्व की सबसे फेमस कंपनियों में से एक है।

अंबानी के पास कितनी संपत्ति है, इस बात का अनुमान इस चीज से लगाया जा सकता है, कि इनकी कुल संपत्ति से 30 दिनों तक भारत सरकार हमारे देश को चलाने का खर्चा उठा सकती है. मुकेश अंबानी एक सफल व्यापारी होने के साथ साथ कई तरह की चैरिटी कार्यो से भी जुड़े हुए हैं और इनकी पत्नी भी कई तरह की चैरिटी के कार्य करती हैं और देश की अर्थवयस्था में इनका बहुत बड़ा योगदान है।

WhatsApp Group Join Now
Mukesh ambani biography in hindi
Mukesh ambani success story in hindi

Mukesh Ambani ने अपनी शुरुवात के बाद से अभी तक सिर्फ खुद campony को आगे ही बढ़ाया है। Mukesh Ambani Biography के जरिये आप जानेंगे की किस तरह उन्होंने अपने business एक नयी ऊंचाइयों तक पहुँचाया और जिंदगी में एक न्य मुकाम हासिल किया । आईये जानते हैं क्या है मुकेश अम्बानी की सफलता की असली कहानी हिंदी में –

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय (Mukesh Ambani Biography in Hindi)( मुकेश अंबानी की जानकारी )

नाम (Name)मुकेश धीरूभाई अंबानी
निक नेम  (Nick Name)मुकु
जन्मदिन (Birthday)19 अप्रैल 1957
मुकेश अंबानी की आयु (Age)61 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)यमन देश
राशि (Zodiac)मेष
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
गृह नगर (Hometown)मुंबई
शिक्षा (Education) स्कूल का नाम / कॉलेज/यूनिवर्सिटी का नाम हिल ग्रेंज हाई स्कूल, पेडर रोड, मुंबई रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, माटुंगा, मुंबई और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए
धर्म (Religion)हिन्दू
कास्ट (Cast)मोध वाणिक
घर का पता (Home Address) एंटीलिया ,दक्षिण मुंबई
भाषा का ज्ञान (Language)हिंदी, अंग्रेजी
पेशा (Occupation)भारतीय व्यवसायी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीईओ और अध्यक्ष
अचीवमेंट (Achievement)एशिया के सबसे अमीर व्यापारी
कुल संपत्ति (Net Worth)₹2,60,622 करोड़
अधिकारिक वेबसाइट (Website)http://www.ril.com/OurCompany/Leadership/Chairman-And-Managing-Director.aspx 
Mukesh Ambani Biography in Hindi

मुकेश अंबानी का जन्म और परिवार (Birth and Family)

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में यमन देश के एडन सिटी में हुआ था। इके जन्म के वक़्त इनके पिता धीरू भाई अम्बानी इसी शहर में अपनी पत्नी के साथ रहा करते थे और यहां पर ही काम किया करते थे। मुकेश अंबानी के अलावा इनके माता पिता की तीन और संताने हैं, जिनमें से मुकेश अम्बानी सबसे बड़े हैं। इनके छोटे भाई अनिल भी जाने माने बिजनेसमैन है, इसके आलावा इनकी दो बहने भी है जिनका विवाह हो चूका है।

मुकेश अंबानी की परिवारिक जानकारी (Mukesh Ambani Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name)धीरूभाई अंबानी
माता का नाम (Mother’s Name)कोकिला बेन अंबानी
बहन का नाम (Sister’s Name)नीना और दीप्ति
भाई का नाम (Brother’s Name)अनिल अंबानी
पत्नी का नाम (Wife’s Name)नीता अंबानी
बेटी का नाम (Daughter’s Name)ईशा अंबानी
बेटों का नाम (Son’s Name)आकाश अंबानी और अंनत अंबानी
होने वाली बहु का नाम (Daughter In Laws)श्लोका मेहता
Mukesh Ambani Family Information

मुकेश अंबानी की पत्नी, बेटे, बेटी (Mukesh Ambani Wife, Son, Daughter) मुकेश अंबानी की जानकारी

मुकेश अंबानी ने लगभग 27 साल पहले विवाह किया था और इनकी वाइफ का नाम नीता अम्बानी है, जो कि इस वक्त इनके साथ मिलकर इनका व्यापार संभालती हैं और जो आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस की मालिक भी हैं। इस दंपत्ति के कुल तीन बच्चे हैं, जिनमें से एक लड़की है और दो लड़के हैं हाल ही में इनके बड़े बेटे आकाश का विवाह भी होने वाला है।

मुकेश अंबानी का लुक (Mukesh Ambani Look)

रंग (colour)गेहुंआ
लम्बाई (Height)5’ फीट 7 इन्च
वजन (Weight)90 किलो
आंखो का रंग (Eye Colour)गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
Mukesh Ambani Look

मुकेश अंबानी की शिक्षा (Mukesh Ambani Education)

मुकेश अम्बानी ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई शहर के हिल ग्रेंज हाई स्कूल से हासिल की हुई है, जबकि इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई केमिकल इंजीनियरिंग विषय में मुंबई के रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान से की हुई है। अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद आगे की शिक्षा हासिल करने के लिए इन्होंने अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था। हालांकि इन्होंने बीच में ही अपनी ये पढ़ाई छोड़ दी थी और वापस भारत में आकर अपने पिता का बिजनेस संभल लिया था।

मुकेश अंबानी की निजी जानकारी (Mukesh Ambani Personal Information) मुकेश अंबानी की जानकारी

  • मुकेश अंबानी का जन्म जिस वक्त हुआ था, उस वक्त इनका परिवार इतना अमीर नहीं था और ये अपने परिवार के साथ दो रूम के बैडरुम में रहा करते थे।
  • मुकेश अंबानी को इनका व्यापार इनके पिता से विरासत में मिला हुआ है और ये काफी अच्छे तरीके से अपने पिता का ये व्यापार संभाल रहे हैं।
  • मुकेश अंबानी 18 वर्ष की आयु में ही अपने पिता के साथ मिलकर उनका व्यापार संभालने लगे थे। कहा जाता है कि जब ये 18 वर्ष के थे, तब इनको इनके पिता धीरूभाई अंबानी ने अपनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड मेंबर में शामिल कर लिया था।
  • मुकेश अंबानी के पिता की मृत्यु के बाद उनका व्यापार उनके दो बेटो के बीच में बांट दिया गया था और इस वक्त से ये दोनों भाई अपना अपना व्यापार अगल-अलग संभाल रहे हैं।

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति (Mukesh Ambani Total Assets and Net Worth)

नेट वर्थ (Net worth)2,60,622 करोड़
सालाना इनकम (Annual income)15 करोड़
घर (House)12,000 करोड़
वैनिटी वैन (Vanity van)एक, 25 लाख रुपए
कुल कारें (Car)55 करोड़ की कीमत (आठ)
कुल विमान (Plane)बोइंग बिजनेस जेट 2, फाल्कन 900EX, एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट (तीन)
Mukesh Ambani Total Assets and Net Worth

विश्व के टॉप 100 अमीर लोगों में शामिल मुकेश अंबानी ने अपने व्यापार के जरिए कई सारे पैसे कमा रखे हैं और इन्होंने दुनिया के कई देशों में कई सारी प्रॉपर्टी भी खरीद रखी है। हाल ही में ये एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए हैं और विश्व के सबसे अमीर परिवार में इनका नंबर सातवें स्थान पर है. इन्हे भारत का सबसे अमीर शख्श कहा जाता है।

मुकेश अंबानी का बिजनेस करियर (Mukesh Ambani Business Career)

  1. जिस वक्त ये अपनी पढ़ाई स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कर रहे थे, उसी वक्त इनके पिता को भारत सरकार से पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न के विनिर्माण से जुड़ा हुआ लाइसेंस मिला था।
  2. ये लाइसेंस मिलने के बाद धीरूभाई अंबानी पॉलिएस्टर फिलामेंट यार्न का प्लांट खोलने के कार्य में लग गए थे और इसी बीच धीरुभाई ने मुकेश को भी अमेरिका से भारत बुला लिया था, ताकि वो भी इस कार्य में उनका साथ दे सकें और इन्होने अपने पीता का साथ बखूबी दिया।
  3. अपने पिता के साथ मिल मुकेश अम्बानी ने सफलता पूर्वक ये प्लांट खोला था और इस प्लांट के शुरू होने के बाद उन्होंने वापस जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करने की जगह अपने पिता के व्यापार को बढ़ाने का निर्णय लिया था और भारत में ही रुक गए थे।
  4. भारत में रुकने के बाद मुकेश अम्बानी अपने पिता के साथ मिलकर रिलायंस कंपनी का कार्य संभालने में लग गए थे और धीरे धीरे इनकी कंपनी एनर्जी, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल्स, नेचुरल रिसोर्सेज, टेक्सटाइल्स और टेलीकम्युनिकशन्स के क्षेत्र में भी कार्य करने लगी थी जिसे इन्होने भोत अच्छे तरिके से संभाला।
  5. वर्ष 2002 में धीरुभाई अंबानी का निधन होने के बाद इनकी कंपनी ‘रिलाइंस’ को दो ग्रुप में बांट दिया गया था, जिसमें से एक ग्रुप मुकेश अंबानी को दिया गया था और उस ग्रुप का नाम मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड रखा था। वहीं अनिल अंबानी को मिले दूसरे ग्रुप का नाम, अनिल ने रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी रखा था।

मुकेश अंबानी के करियर में किये अन्य कार्य (Mukesh Ambani Industries)

  • साल 2005 में मुकेश अंबानी अपनी कंपनी के चेयरमैन और एमडी बने थे और तब से लेकर अभी तक इन्होंने कई अहम उपलब्धियां हासिल की हैं।
  • इन्होंने गुजरात में पेट्रोलियम रिफाइनरी को स्टार्ट किया था और आज के समय ये विश्व की सबसे बड़ी रिफाइनरी है। साल 2010 की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस रिफाइनरी से 668000 बैरल पेट्रोलियम हर दिन निकाला जाता है।
  • साल 2006 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस फ्रेश स्टोर्स को स्टार्ट किया था और इस वक्त हमारे देश में रिलायंस फ्रेश की 700 से भी ज्यादा स्टोर्स की चैन मौजूद हैं. रिलायंस फ्रेश स्टोर खाद्य पदार्थों और विभिन्न घरेलू उत्पादों को बेचने से सम्बंधित स्टोर हैं।
  • मुकेश अंबानी के व्यापार को अब उनके साथ मिलकर उनका बड़ा बेटा और बेटी भी चला रही हैं और ये सब साथ में मिलकर रिलांयस कंपनी का कार्य संभल रहे हैं।
  • साल 2016 में मुकेश अंबानी की कंपनी ने टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र से जुड़ी जियो कंपनी को शुरु किया था और मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर से जुड़ी इस कंपनी ने बेहद ही कम समय में टेलीकॉम बाजार में काफी अच्छी पकड़ा बना ली है। इसने मार्किट मौजूद सभी टेलीकॉम कम्पनियो को पीछे वोड दिए हैं।
  • हाल ही में इन्होंने अपने बच्चों के साथ मिलकर जियो गीगा फाइबर नामक ब्रॉडबैंड सर्विस भी स्टार्ट की है इसके द्वारा लोगों को तेज गति का इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा।

आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के मालिक (Mumbai Indians Team Owner)

इन्होंने वर्ष 2008 में IPL की मुंबई इंडियंस टीम की फ्रेंचाइजी को खरीदा था और ये टीम आईपीएल की सबसे फेमस टीमों में से एक हैं। इस टीम की इस वक्त कीमत करीबन $ 111.9 मिलियन के आसपास की है। इस टीम ने सबसे ज्यादा बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती हे और इस टीम के नाम कई सरे रिकार्ड्स भी हैं।

मुकेश अंबानी को मिले अवॉर्ड और उपलब्धि (Mukesh Ambani Award and Achievement) 

अवॉर्ड का नामकिसके द्वारा दिए गए अवॉर्ड और किस साल दिया गया अवॉर्ड 
वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवार्ड फॉर द मोस्ट इंफ्लुएंटीएल पर्सन इन टेलीकम्युनिकेशन्सटोटल टेलीकॉम, साल 2004
‘यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल लीडरशिप अवार्ड’यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया बिजनेस काउंसिल, साल 2007
चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर अवार्डगुजरात सरकार, साल 2007
बिजनेस लीडर ऑफ द ईयरएनडीटीवी इंडिया, साल 2010
बिजनेसमैन ऑफ द ईयरवित्तीय क्रॉनिकल, साल 2010
स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड अप्लाइड साइंस डीन मेडलयूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया, साल 2010
ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्डअंतर्राष्ट्रीय व्यापार परिषद, साल 2010
मानद डॉक्टरेट (विज्ञान के डॉक्टर)महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, बड़ौदा, साल 2010
एशिया सोसाइटी लीडरशिप अवॉर्डएशिया सोसाइटी, वाशिंगटन डी.सी., यूएसए
दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स सूची में 36 वां स्थान परसाल 2014
Mukesh Ambani Award and Achievement

मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया (Mukesh Ambani House Antilia)

फोर्ब्स के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अम्बानी का मुंबई स्थित घर ‘Antilia’ धरती पर सबसे महंगा घर है। 27 मंजिला घर जिसकी कीमत लगभग एक से दो बिलियन डॉलर बताई जाती है। 400,000 वर्ग फुट में फैले हुए इस घर में दुनियाभर की तमाम सुविधाएँ शामिल है। जिसमें 168 कारों की पार्किंग की सुविधा, कई स्विमिंग पूल, एक योग स्टूडियो, लॉबी में 9 लिफ्ट, तीन हैलीपैड, स्पा और 50 सीटों वाला थिएटर भी है। और वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अम्बानी ने घर के रखरखाव के लिए लगभग 600 कर्मचारी रखे हुए हैं। इस घर के नाम दुनिया का सबसे महंगा हर होने का रेकॉर्ड भी हैं।

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की लव स्टोरी (Mukesh Ambani Neeta Ambani Love Story)

  • मुकेश अम्बानी के पिता ने नीता को अपने पुत्र के लिए चुना था और इन्होंने नीता को सबसे पहले एक महोत्सव में डांस करते हुए देखा था और वो उनको काफी पसंद आ गई थीं।
  • इस महोत्सव के कुछ टाइम बाद धीरूभाई अंबानी ने नीता को कॉल कर उनको अपने ऑफिस आने का निमंत्रण दिया था। हालांकि जब उन्होंने नीता को फोन किया था, तो पहले नीता को लगा की कोई उनको परेशान करने के लिए फोन कर रहा है।
  • कहा जाता है कि जब धीरूभाई ने नीता को टेलीफोन किया था और उनको जब बताया था कि वो कौन हैं, तो इसके जवाब में उन्होंने रिलायंस ग्रुप के मालिक को उल्टा जवाब देकर (कि वे एलिजाबेथ बोल रही है) फ़ोन कट कर दिया था। हालांकि जब नीता के पिता ने धीरूभाई से टेलीफोन पर बात की, तो नीता को यकीन हो गया कि सच में ही धीरूभाई अंबानी ने उन्हें फोन किया है।
  • धीरूभाई अंबानी से हुई नीता की पहली मुलाकात में उन्होंने नीता से पहले उनके शौक के बारे में पूछा था, और बाद में उन्होंने उनको अपने पुत्र मुकेश से मिलने को कहा था। वहीं जब नीता सबसे पहले मुकेश से मिली थी तो, मुकेश ने काफी साधारण वाइट रंग की टी –शर्ट और जींस पहन रखी थी। इनकी ये सामान्य सी मुलाकात और आज का दिन हे दोनों एक साथ भोत खुश हैं।
  • कुछ मुलाकातों के बाद मुकेश ने गाड़ी में नीता के सामने विवाह करने का प्रस्ताव रखा था। जिस वक्त उनकी गाड़ी लाल सिग्नल पर खड़ी थी, उसी वक्त मुकेश ने नीता को विवाह करने के लिए प्रपोज किया था। इतना ही नहीं हरा सिग्नल होने पर भी मुकेश ने गाड़ी तब तक स्टार्ट नहीं की थी, जब तक नीता ने उनका प्रपोजल स्वीकर नहीं कर लिया था। वहीं नीता के हां कहने के कुछ समय बाद ही इन दोनों का विवाह करवा दिया गया था। ये दोनों भोत ही खुश है।

मुकेश अंबानी के साथ जुड़े विवाद (Mukesh Ambani Controversy)

बिजनेस के बांटवारे से पहले, इनके और इनके भाई के बीच में इनके बिजिनेस को लेकर मनमुटाव की खबरे आमतौर पर न्यूज में आती रहती थी। मुकेश अंबानी ने एक इंटरव्यू में इस बात को कबूला था और कहा था कि ये उनका निजी मामला है।
साल 2014 में इनके खिलाफ एक कानूनी शिकायत दर्ज की गई थी और उस एफआईआर में उनके खिलाफ प्राकृतिक गैस के अधिक मूल्य निर्धारण करने का आरोप था। इसके अलावा इनपर ब्यूरोक्रेट्स से सांठ गांठ करना का आरोप भी एक बार लग चुका है।
मुंबई में बनाए गए इनके सबसे महंगे घर यानी एंटीलिया को लेकर भी इनकी काफी आलोचना की गई थी। इसके अलावा जिस जमीन पर इन्होंने ये घर बनाया था उस जमीन पर महाराष्ट्र के वक्फ बोर्ड ने अपना हक बताया था। इसके ऊपर और भी कई विवाद हो रखे हैं।

मुकेश अंबानी की पसंदीदा चीजें (Mukesh Ambani Likes)

एक गुजराती फैमिली से ताल्लुक रखने वाले मुकेश अंबानी एक वेजीटेरियन हैं और ये स्मोकिंग और हर प्रकार के नशों से दूर ही रहते हैं।

खाना (Favourite Food)साउथ इंडियन खाना, गुजराती खाना और मूंगफली
एक्टर (Favourite Actor) बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान, ऋतिक रोशन और शाहरुख खान
बिजनेसमैन (Favourite Businessman)धीरूभाई अंबानी और आनंद महिंद्रा
कार (Favourite Car) मेबैक
रेस्तरां (Restaurant) मैसूर कैफे, माटुंगा, मुंबई
रंग (Favourite Colour) सफेंद
लेखक (Favourite author)वाल्टर आइजैकसन
Mukesh Ambani Likes

मुकेश अंबानी से जुड़ी रोचक बातें (Mukesh Ambani Interesting Facts)

  • मुकेश अम्बानी इतने अमीर इंसान होने के बाद भी साधारण जीवन जीना पसंद करते हैं और आम तौर पर सफेद शर्ट और काली पैंट पहना पसंद करते हैं
  • स्कूली दिनों में हॉकी गेम इनका मनपसंद हुआ करता था और ये हॉकी खेलना काफी पसंद किया करते थे। लेकिन अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने के कारण इन्हें इस खेल से दूरी बनानी पड़ी थी।
  • हमारे देश के कई फेमस बिजनेसमैन जैसे आदी गोदरेज, आनंद महिंद्रा और आनंद जैन, इनके स्कूल मेट हुआ करते थे और आज भी इनकी दोस्ती वैसी ही है।
  • मुकेश अंबानी काफी शर्मीले तरह के व्यक्ति हैं और ये पब्लिक स्पीकिंग से काफी डरते हैं। हालांकि इस डर के बावजूद भी इन्होंने कई सारी अच्छी स्पीच दे रखी हैं.
  • मुकेश अंबानी को फिल्में देखने का काफी शौक है और इन्होंने अपने घर में एक थिएटर भी बनवा रखा है और ये हर हफ्ते कम से कम कोई भी ३ मूवी जरूर देखते हैं।
  • इन्होंने अपनी पत्नी के 50 वें जन्म दिवस पर उन्हें एक प्राइवेट प्लेन गिफ्ट किया था और इस प्लेन की कीमत लभगग 62 मिलियन डॉलर है।
  • मुकेश अंबानी भारत के केवल एक ही ऐसे व्यापारी हैं, जिन्हें सरकार द्वारा जेड सिक्योरिटी दी गई है और हर वक्त ये इस सिक्योरिटी के साथ ही चलते हैं। इसके अलावा इनके द्वारा सबसे ज्यादा टैक्स भी भारत सरकार को दिया जाता है और भारत के कुल कर राजस्व का 5% कर इनकी कंपनी द्वारा ही भरा जाता है इस तरह इनका भारत की अर्थवयवस्था में काफी बड़ा योगदान हैं।

Reliance Petroleum ने बदली किस्मत-

साल 1981 में मुकेश अम्बानी ने अपने पिता के साथ मिलकर Reliance Petroleum Rasayan की स्थापना की। Petrochemical के साथ ही मुकेश अम्बानी ने अपने पिता के साथ मिलकर अपने वस्त्र उद्योग और polyester fiber के काम को भी संभाला। अपने production को बढ़ाने के लिए मुकेश अम्बानी ने अलग अलग technology की 60 से ज्यादा manufacturing facilities का उपयोग किया।

जिसके चलते reliance का production मात्र एक साल में 10 लाख टन प्रति वर्ष से 1 करोड़ 20 लाख टन प्रति वर्ष पहुँच गया। इसके कुछ साल बाद मुकेश अम्बानी ने tele communication में अपना business करने की शुरुवात की और Reliance Infocom Limited की स्थापना करी, जिसे बाद में Reliance Communication Limited के नाम से जाना जाने लगा। और आज इसे ही जिओ के नाम से जाना जाता हैं।

साल 2005 में इन दोनों भाइयो ने अपने कारोबार को दो हिस्सों में बाँट दिया। बंटवारे में reliance industries मुकेश अम्बानी को मिली और रिलायंस कम्युनिकेशन लिमिटेड Anil Ambani के हिस्से में आ गयी। Mukesh Ambani Reliance Industries के सबसे बड़े share holders हैं।

2006 में मुकेश अम्बानी ने reliance retail company की स्थापना करी। Reliance Retail का कारोबार बहुत ही तेज़ी से बड़ा और आज ये India की सबसे जायदा कमाई करने वाली और सबसे ज्यादा stores वाली company बन चुकी है। इस वक्त की दुनिया की सबसे बड़ी retails companies की list में 53वें number पर है। इसके साथ ही साल 2015 में Mukesh Ambani ने फिर से एक बार tele communication field में उतरने की योजना बनाई और 2016 में Reliance JIO launch करी। आज के समय में Reliance JIO सभी टेलीकॉम कम्पनियो का बाप हैं।

JIO के launch होते ही इसने tele communication field में तहलका का मचा दिया था और free internet डाटा देकर दूसरी सभी कंपनियों के customer को अपनी तरफ खींच लिया था। Reliance JIO आज भारत की एक सबसे बड़ी tele communication company बन चुकी है और साथ ही JIO के 42.62 crore subscribers के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी Mobile Network Operator भी बन चुकी है। ये सब मुकेश अम्बानी की मिंडसेट की वजह से और दुर्दरधिता की वजह से संभव हो पाया हे

मुकेश अम्बानी जीवन परिचय – निष्कर्ष

आधा करता हु की आपको ये मुकेश अम्बानी की लाइफ स्टोरी की हमारी ये ब्लॉग पोस्ट पसंद आई होगी। इसी तरह अन्य सफल लोगो के जीवन परिचय पढ़ने के लिए हमारी इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करे और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। अगर आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो हमसे कमेंट सेक्शन में जरूर पूछे।
धन्यवाद

ये भी पढ़े :-

MBA chaiwala Biography in hindi

IPL ka king kon hai

Bihar Police Vacancy 2023

FAQ’s

Q : मुकेश अंबानी कौन हैं ?

Ans : भारत के सबसे अमीर आदमियों में से एक एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक

Q : मुकेश अंबानी के घर की कीमत कितनी है ?

Ans : 1-2 बिलियन यूएस डॉलर

Q : मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति भारतीय रूपये में कितनी है ?

Ans : 7,18,000 करोड़ रूपये

Q : मुकेश अंबानी की प्रतिमाह सैलरी कितनी है ?

Ans : 164 करोड़ रूपये

Q : मुकेश अंबानी की उम्र कितनी है ?

Ans : 61 वर्ष

Q : मुकेश अंबानी के बेटे का नाम क्या है ?

Ans : आकाश एवं अनंत अंबानी

Q : मुकेश अंबानी की बेटी का नाम क्या है ?

Ans : ईशा अंबानी

Q : मुकेश अंबानी की बहु का नाम क्या है ?

Ans : श्लोक अंबानी

Q : मुकेश अंबानी के पोते का क्या नाम है ?

Ans : पृथ्वी आकाश अंबानी

3 thoughts on “मुकेश अम्बानी की सच्ची जीवन कहानी | मुकेश अंबानी का जीवन परिचय | Mukesh Ambani Biography In Hindi | Mukesh Ambani Success Story In Hindi”

Leave a Comment