Network Marketing Kya Hai [ 1 लाख कमाए ] नेटवर्क मार्केटिंग क्या है कैसे शुरू करें?

दोस्तों स्वागत है आपका एक नए ब्लॉग में इसमें हम आपको बताएंगे नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (Network Marketing Kya Hai) और नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें? और यह काम कैसे करता है और इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी इस ब्लॉग पोस्ट में आपको बताऊंगा अगर आप भी जानना चाहते हैं तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को लास्ट तक Read करे।

Contents hide

दोस्तों आज की तारीख में ऐसी कई कंपनियां है जो नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा काफी तेजी के साथ सफलता हासिल कर रही हैं और उनका बिजनेस भी काफी अच्छा हो रहा है उनकी ग्रोथ बहुत ही तेजी के साथ हो रही है। ट्रेडिशनल मार्केटिंग के मुकाबले नेटवर्क मार्केटिंग से आप बहुत जल्दी बिजनेस में सफल हो पाएंगे।

Network Marketing को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे- MLM (Multi Level Marketing), Chain System Business, Direct Selling Business, आदि। Network Marketing के अंदर कंपनी अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट कस्टमर के पास पहुँचाती है। उसके लिए वह किसी प्रकार का विज्ञापन नहीं करती है Network Marketing के अंतर्गत आप जो भी चीजें खरीदते हैं उस पर कंपनी आपको अच्छा खासा डिस्काउंट देती है। इससे कस्टमर को बहुत ही फायदा मिलता है।

आपने Network Marketing का नाम तो सुना ही होगा, इसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है भारत ही नहीं, दुनिया भर की कई कंपनियों ने नेटवर्क मार्केटिंग के फार्मूले को अपनाया है। कई कंपनियां अपने संबंधित उत्पादों को बेचने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग को अपनाती हैं। आपको नेटवर्क मार्केटिंग करने की आवश्यकता क्यों है? इससे पहले कि हम इसे जानें, नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, यह जानना ज्यादा जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है, तो जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़े। 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? (Network Marketing Kya Hai)

Network Marketing किसी भी सेवा या फिर किसी Company के Product को सीधा Customer तक पहुँचने की एक रास्ता है

Network Marketing एक प्रकार का बिजनेस मॉडल है जिसमें कंपनी अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट कस्टमर के पास पहुंचाती है वह अपने प्रोडक्ट के लिए किसी प्रकार का विज्ञापन और मार्केटिंग नहीं करता है बल्कि वह प्रोडक्ट जैसे ही बनाता है उसे डायरेक्ट अपने कस्टमर तक पहुंचाता है।

नेटवर्क मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक माध्यम है जिसका उपयोग उत्पादकों द्वारा अपनी बिक्री दरों में तेजी लाने के लिए किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग में, निर्माता बड़ी संख्या में सप्लायर्स के साथ सौदा करते हैं जो विभिन्न स्तरों पर काम करने के लिए ‘नेटवर्क’ विकसित करते हैं और इस तरह समाज के एक बड़े वर्ग को शामिल करते हैं। उनके द्वारा बनाया गया नेटवर्क प्रोडक्ट की मार्केटिंग करता है और प्रोडक्ट की सेल लाता है

ये सप्लायर या वितरक अपने स्तर पर फायदा कमाते हैं और प्रति यूनिट बेचे गए ग्रुप की आय को बढ़ाते हैं। इस मैं बड़े निगमों द्वारा सेल्सपर्सन के स्तर का निर्माण करके की जाती है जो अपने स्वतंत्र नेटवर्किंग और सर्कल का उपयोग करके उत्पाद को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं।

मार्केटिंग का यह तरीका मल्टीलेवल मार्केटिंग के नाम से मशहूर दुनिया भर में ट्रेंड कर रहा है। नेटवर्क मार्केटिंग को प्रोत्साहित करने वाली कंपनियां अक्सर ऐसे स्तर बनाती हैं जिनके पास उनके नीचे पिक्चर बनाने का अधिकार होता है। यह कमीशन आधारित सिस्टम पर काम करता है।

WhatsApp Group Join Now
Network Marketing Kya Hai

सरल शब्दो में कहें तो Network Marketing – एक वयक्ति से दूसरे वयक्ति को जोड़कर (Person To Person) Marketing करना नेटवर्क मार्केटिंग कहा जाता है। Network Marketing को मल्टी लेवल मार्केटिंग(MLM),और Direct Selling Marketing भी कहा जाता है।

Network Marketing के प्रकार (Type of Networking Marketing)

चलिए आपको नेटवर्क मार्केटिंग के कुछ प्रमुख प्रकार के बारे में भी जानकारी दे देते हैं और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेटवर्क मार्केटिंग के कुल 3 प्रकार हैं और इन तीनों प्रकार के बारे में हम थोड़ा विस्तार से जानने का प्रयास करेंगे और आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

Type of Networking Marketing

सिंगल टियर नेटवर्क मार्केटिंग

तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर आप अपने प्रोडक्ट को किसी भी दूसरी नेटवर्क मार्केटिंग के प्रोग्राम चलाने वाली कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं और हम डायरेक्ट अपने प्रोडक्ट और सर्विस की सेलिंग का प्रॉफिट प्राप्त कर सकते हैं।

सिंगल टियर नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत हमें किसी भी प्रकार के मैनेजमेंट या फिर स्टाफ मेंबर की जरूरत नहीं पड़ती सारा कुछ हम सिंगल टियर प्रोग्राम चलाने वाली मार्केटिंग कंपनी के साथ जोड़ते हैं, वहीं सब कुछ मैनेज करती है। हमें इसमें कुछ ज्यादा करने की आवश्यकता नहीं होती है

ज्यादा से ज्यादा अपने प्रोडक्ट और सर्विस को सेल करने के लिए कैसे भी करके कस्टमर लाने की जरूरत होती है। आप इसके लिए ऑनलाइन ट्रैफिक जैसे चाहो वैसे ला सकते हो और अपनी डायरेक्ट सेलिंग को बढ़ा सकते हैं और कई गुना अधिक पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

अपने पीसीए प्रोग्राम के बारे में तो जरूर सुना होगा जिस का फुल फॉर्म पे पर क्लिक होता है। यह भी एक प्रकार से सिंगल टियर नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत आता है। इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत बहुत सारी कंपनियां काम करती हैं।

मल्टीलेवल नेटवर्क मार्केटिंग

इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर आपको अपने खुद कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस का काम नहीं करना पड़ता है और ना ही हमें किसी थर्ड पार्टी सिंगल टियर या फिर टू टियर नेटवर्क मार्केटिंग का प्रोग्राम चलाने वाले कंपनी के साथ जुड़ना होता है।

हमें ऐसी कंपनी के साथ जुड़ना होता है, जो हमें मल्टी लेवल मार्केटिंग प्रोग्राम के अंदर काम करने की योग्यता प्रदान करती हो। आप बिना एडवर्टाइजमेंट के और ऑनलाइन मार्केटिंग के मल्टी लेवल मार्केटिंग बिजनेस को ग्राउंड लेवल पर कर पाते हो।

आपको इसमें चैन सिस्टम बनाना पड़ता है और आप जितना अच्छा चैन सिस्टम बनाते जाओगे उतना ही अच्छा फायदा आपको इस बिजनेस में देखने को मिलेगा। इसी प्रकार के बिजनेस मॉड्यूल को मल्टी लेवल मार्केटिंग या फिर नेटवर्क मार्केटिंग के नाम से जाना जाता है।

टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग

टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग डायरेक्ट सेलिंग के अंदर कोई नहींही आती है। अगर आप इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग का उदाहरण है अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां एक प्रकार से इसी Network Marketing के अंतर्गत आती है। परंतु वह इसके अलावा भी कई अन्य तरीके से अपने बिजनेस की ग्रोथ करती है।

इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत आपको कुछ कर्मचारियों को रखना पड़ता है। मान लीजिए आप बर्तन बनाने का व्यापार करते हो और आप इस व्यापार को आगे ले जाना चाहते हो, जिससे आपके व्यापार में आपको काफी प्रॉफिट हो तो आप इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग को अपना सकते हो।

आपको इस प्रकार की नेटवर्क मार्केटिंग को करने के लिए सबसे पहले अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट बनानी होगी और उसके बाद उसका प्रमोशन आदि करके उसे गूगल में या फिर किसी भी सर्च इंजन में रैंक करवाने की आवश्यकता होगी। अब आप जो भी प्रोडक्ट वहां पर सेल करना चाहते हो, उसका डिटेल जानकारी और उसका कुछ सैंपल पिक्चर के रूप में अपलोड कर सकते हो।

जब आपके वेबसाइट पर कस्टमर आएगा और उसे आपके किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट में इंटरेस्ट होगा और वह आपके प्रोडक्ट को ऑनलाइन आर्डर प्लेस करेगा तो आपको इस तरीके से पैसे कमाने का मौका डायरेक्ट मिलता है और इसमें आपको कोई भी कमीशन किसी भी कंपनी को देने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं होती और आप अपने प्रोडक्ट का प्रॉफिट खुद डिसाइड कर पाते हो।

कहीं ना कहीं मीशो और अन्य री-सेलिंग वाली कंपनियां इसी प्रकार के मार्केटिंग के अंतर्गत कार्य करती है। आपको इसमें अपने प्रोडक्ट डिलीवरी और अन्य जरूरी चीजों की सभी प्रकार का मैनेजमेंट कार्य खुद अपने ऊपर लेकर करना पड़ता है।

नेटवर्क मार्केटिंग व डिजिटल मार्केटिंग में अंतर

अंतरनेटवर्क मार्केटिंगडिजिटल मार्केटिंग
आपको क्या करीना होगा?आपको संपर्क बढ़ाने और ग्राहकों के साथ आमने-सामने मिलने की जरूरत है।यह ऑनलाइन किया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको बस एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत है।
जॉब्सडिजिटल मार्केटिंग की तुलना में नेटवर्क मार्केटिंग में ज्यादा नौकरियां नहीं हैंडिजिटल मार्केटिंग में अधिक नौकरियां हैं, और यह एक बढ़ती हुई प्रवृत्ति को दर्शाता है
आवश्यक योग्यता आपके पास उत्कृष्ट बिक्री कौशल होना चाहिएआपके पास डिजिटल मार्केटिंग कौशल होना चाहिए
जॉब्स के प्रकार
(Types of Jobs)
नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकारों में सिंगल-टियर, टू-टियर और मल्टी-लेवल मार्केटिंग शामिल हैंडिजिटल मार्केटिंग में नौकरियों के प्रकार में SEO, SMO, SMM, PPC शामिल हैं।
टूल्स (Tools)नेटवर्क मार्केटिंग के लिए किसी टूल की आवश्यकता नहीं होती है।आपको कुछ डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों जैसे ईमेल मार्केटिंग, SEO, वेबसाइट आदि के लिए कुछ सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है।

Network Marketing के फायदे ( Merits of Network Marketing ) 

  • नेटवर्क मार्केटिंग को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की डिग्री या फिर कोर्स करने की जरूरत नहीं होती और ना ही इसके लिए कोई उम्र सीमा बाध्य होती है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में हमें अपनी तरफ से ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती बल्कि अगर कंपनी पहले से ब्रांड के रूप में जानी जा रही है तो आपको इसका काफी एडवांटेज भी मिलता है।
  • इसमें किसी भी प्रकार की पाबंदी नहीं होती है और आप अपने समय अनुसार इस कार्य को आसानी से जब चाहो तब कर सकते हो।
  • अगर आप एक अच्छे लेवल पर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ले जाने में सफल रहते हो तो आपको कंपनी की तरफ से इंटरनेशनल टूर और नेशनल टूर का सारा खर्चा फ्री में दिया जाता है और आप अपने फैमिली के साथ भी टूर को एंजॉय कर सकते हो।
  • अगर आप सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जोड़ते हो तो आपको इसमें बहुत ही कम रिस्क देखने को मिलता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस को पैसिव इनकम का स्रोत माना जाता है।
  • नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाने की कोई भी लिमिटेशंस नहीं है। आप जितना अच्छा स्पीड में कार्य करोगे आपको उतना ही ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिलता रहेगा।
  • हमें रोजाना इस बिज़नेस में नए-नए लोगों के साथ बातचीत करने का मौका मिलता है और हम नए लोगों के साथ जोड़ते हैं।
  • हमारे बात करने की स्किल में सुधार होता है।

Network marketing के नुकसान (Demerits of Network Marketing)

समय का लगना :- इसका पहला और सबसे बड़ा नुक्सान  यह है की इसको करने के लिए आपको इसमें समय देना होगा तभी जेक आपकी इस फील्ड में बढ़ने के चांस है।

समाज में सम्मान का अभाव :- आज भी लोगों को यह लगता है की यह एक अच्छा प्रोफेशन नहीं है, तो यह हो सकता है की आपका लोग सम्मान ना करे।

मुश्किल :- आज इस दौर में कोई भी काम करना आसान नहीं है,  मार्केटिंग को करना भी कोई आसान काम नहीं क्योकि इस समय में कई लोग इस बिजनेस मैं आ चुके है।

Scam :- कभी-कभी इसके अंदर कंपनी घोटाला भी कर देती है, यह आम लोगो के लिए बहुत बढ़ा नुकसान है तो आपको जिस भी कंपनी में काम करने जा रहे हो तो आप उसे अच्छे से जान ले।

भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी

  1. Tupperware
  2. Oriflame
  3. Forever Living
  4. Avon
  5. 4life
  6. Infinitus
  7. Modicare
  8. Amway
  9. Herballife
  10. Vestige

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें ( How to start network marketing )

यहां हमने आपको नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें के बारे में विस्तार से बताया है और इसे शुरू करने की कुछ टिप्स या स्टेप बताएं हैं इन स्टेप्स को फॉलो करके आप नेटवर्क मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं और इसमें अपना करियर बना सकते हैं

How to start network marketing

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चुने

सबसे पहले आपको एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन करना होगा अपने लिए बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी का चुनाव करना बहुत ज्यादा जरूरी है। नेटवर्क मार्केटिंग करने से पहले नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने की बात आती है।

बिना किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन किए आप नेटवर्क मार्केटिंग नहीं कर सकते हैं, इसीलिए आप अपने लिए बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव बहुत ही सावधानी से और सतर्कता से जरूर करें। जो भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ आप जोड़ रहे हैं।

उसके लिए आपको उस कंपनी की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए आपके रिश्तेदार या जान पहचान वाले लोग जो पहले से ही इन कंपनी से जुड़े हुए हैं वह आपको इन कंपनियों में जुड़वा सकते हैं

कंपनी के बिजनेस मॉड्यूल को समझें

किसी भी कंपनी के बिजनेस मॉडल को समझना बहुत ही जरूरी है जब तक आपके बिजनेस मॉडल को समझेंगे नहीं तब तक आपको बिजनेस समझ में नहीं आएगा और इससे आपको बहुत ही परेशानी होगी

तो यह बहुत जरूरी है कि आप जिस भी कंपनी से जुड़ रहे हैं उसके बिजनेस मॉडल को जरूर समझे अगर आप इन चीजों पर ज्यादा से ज्यादा फोकस करोगे तो आपको आगे नेटवर्क मार्केटिंग करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

कंपनी के एक सेमिनार को जरूर ज्वाइन करें

नेटवर्क मार्केटिंग प्रोग्राम चलाने वाली कंपनियां समय-समय पर अपने सेमिनार करती रहती है आपको इन सेमिनार को जरूर ज्वाइन करना चाहिए जिनसे आपको कंपनी के प्रोग्राम और उनके बिजनेस मॉडल के बारे में जानकारी मिलती रहे इन सेमिनार में दी गई जानकारी आपको बहुत फायदा पहुंचाएगी और कंपनी को समझने में आपको आसानी होगी की कंपनी किस तरह काम करती है

बड़ी-बड़ी कंपनियों में अनुभवी लोग इन सेमिनार में अपना अनुभव राजा करते हैं जो आपको बहुत सी चीजें सिखाते हैं कि किस तरह यह बिजनेस मॉडल काम करता है उनका अनुभव आपको फायदा पहुंचा सकता है

लोगों का विश्वास जीतने की कोशिश करें

नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे जरूरी चीज लोगों का विश्वास है अगर आप लोगों का विश्वास जीत जाते हैं तो आपको अपनी ग्रोथ में बहुत ही इजाफा दिखाई देगा नेटवर्क मार्केटिंग की नीव ही विश्वास है यदि आप सामने वाले का विश्वास जीतने में सफल रहते हो तो आपको इस बिजनेस में कोई भी समस्या नहीं होगी।

सबसे बड़ी समस्या नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले को होती है कि वे लोगों का विश्वास ठीक से जीत नहीं पाते हैं। आपको सामने वाले के साथ में होगी शालीनता के साथ व्यवहार करना होगा और उसे कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी देनी होगी कि किस तरह उसका बिजनेस मॉडल है और यह प्रोग्राम क्या है और कंपनी उसे किस प्रकार फायदा पहुंचा सकती है

यह सब आपको सामने वाले को बताना होगा ताकि वह आप पर विश्वास कर सके एक बार आपने उसका भरोसा जीत लिया तो आपको बहुत ही आसानी होगी कि वह आपकी कंपनी में जुड़ सकें

कंपनी के लीगल डॉक्यूमेंट को दिखाएं

आपको लोगों को अपने कंपनी के लीगल डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे क्योंकि आज के समय में इस तरह के फ्रॉड बढ़ गए हैं लोग आसानी से विश्वास नहीं करते हैं लोगों को यह पता ही नहीं है कि इस तरह के बिजनेस से पैसा भी कमाया जा सकता है

और इस तरह का कोई काम भी होता है लोगों को अपने लीगल डॉक्युमेंट दिखाएंगे तो यह आपको उन का विश्वास जीतने में मदद करेंगे और अगर आप उन्हें ज्वाइन करवाना चाहते हैं तो वह आसानी से ज्वाइन हो सकते हैं

चैन सिस्टम क्रिएट करें

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यह बिजनेस मॉडल चेंज सिस्टम पर आधारित है इसलिए अगर आपको इस बिजनेस में काम करना है या अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जाना है और इसमें ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको एक बहुत ही बढ़िया चैन सिस्टम बनाना शुरु कर देना होगा.

आपको रोजाना डायरेक्ट जॉइनिंग लाने की कोशिश करनी होगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनानी होगी इससे आपका चैन सिस्टम बनना शुरू हो जाएगा जो लोग आपके साथ जुड़ रहे हैं उन्हें भी मोटिवेट करना होगा और उन्हें गाइड भी करना होगा ताकि वे लोग स्पीड में काम शुरू कर सके और आपके चेंज सिस्टम को आगे बढ़ा सके इस तरह आपका चैन सिस्टम बनेगा जो आपको पूरा सहयोग करेगा.

आप इस चैन सिस्टम को जितना बड़ा करने में सफल रहोगे आपका बिजनेस उतना ही ज्यादा बढ़ता जाएगा और आपको उसके अनुसार मुनाफा बढ़ता हुआ दिखाई देगा.

बात करने का तरीका सीखे

नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए आपको हर रोज नए नए लोगों के साथ बातचीत करनी पड़ेगी अगर आप लोगों से बात करने में हिचकिचाहट ते हैं तो सबसे पहले आपको यह दूर करना होगा आपको लोगों से बात करते हो किसी भी तरह की हिचकिचाहट नहीं रखनी है

आपको बात करने का तरीका सीखना होगा कि किस तरह किसी से बात की जाए और अच्छे तरीके से बात की जाए साथ ही आपको यह सीखना होगा कि मैं लोगों से किस प्रकार बात की जाती है आपके बोलने का तरीका ऐसा होना चाहिए कि सामने वाले पर सुनते ही आपका प्रभाव पड़ जाए यह सब चीजें आपको सीखी होगी जो आपको नेटवर्क मार्केटिंग में मदद आएंगी.

सामने वाले को अच्छे से बिजनेस प्लान समझाएं

हर किसी को नेटवर्क मार्केटिंग की समझ नहीं होती है और ना ही यह कैसे काम करता है या यह बिजनेस प्लान किया है लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं होती है अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग करना है तो आपको कंपनी के बिजनेस मॉडल को स्वयं बेहतर तरीके से समझना होगा ताकि आप दूसरों को यह बिजनेस मॉडल समझा सके आपको यह भी समझना होगा कि यह किस तरह काम करता है मतलब इसका वर्किंग पैटर्न क्या है

हमने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है जो नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ जुड़ तो जाते हैं परंतु वह किसी को कंपनी के बिजनेस मॉडल के बारे में जानकारी नहीं दे पाते हैं क्योंकि खुद ही उन्होंने जानकारी अच्छे से नहीं ली होती है उन्हें कंपनी का प्लान ठीक से समझ नहीं आया होता है तो वह कैसे किसी को कंपनी का प्लान समझा सकते हैं

अगर आप इस फील्ड में कहीं ना कहीं कमजोर रह जाते हैं तो इस बारे में अपने सीनियर से बात करें और फील की सारी जानकारी ले और उनसे सॉल्यूशन ले

उनके द्वारा दिए थे सॉल्यूशन आपको सामने वाले को कंपनी के विजय स्नान को ठीक से समझाने में काफी ज्यादा मदद करेंगे.

अपने मेंबर को मोटिवेट करते रहें

आपको अपने से ज्वाइन हुए नए मेंबर्स को मोटिवेट करने की कोशिश करते रहना चाहिए आप जितना ज्यादा उन्हें मोटिवेट करेंगे वह आप के नीचे कार्य करने के लिए उतना ही प्रोत्साहित होंगे आपके टीम अपनी जोश के साथ काम करेगी और आपका चैन सिस्टम बढ़ता जाएगा जिससे आपके मुनाफे में इजाफा होगा

मल्टी लेवल मार्केटिंग करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती तो है परंतु थोड़े समय बाद वे लोग इसे छोड़ भी देते हैं इस वजह से आपके एक्टिव मेंबर की संख्या कम हो जाती है जिससे आपके कार्य पर प्रभाव पड़ता है तो यह जरूरी है कि आप उन्हें समय रहते मोटिवेट करते रहे ताकि उनमें जोश बना रहे और वह सक्रिय रूप से कार्य करते रहे

अगर उन्हें बिजनेस में कोई भी समस्या आती है तो आप उन्हें तुरंत सपोर्ट करें उन्हें गाइड करें और उनके साथ अच्छी बॉन्डिंग बनाए रखें यह आपके ग्रुप पर मेरा प्रभाव डालेगी

अपना 100% दे

जैसा कि आपको पता है कि अगर हम अब किसी भी काम में अपना 100% नहीं लेंगे तो हम उस चीज को हासिल नहीं कर सकते हैं मतलब हमें उस में कामयाबी मिलने के चांस कम हो जाते हैं

अगर आपको इस फील्ड में सक्सेसफुल होना है तो आपको अपना हंड्रेड परसेंट देना होगा और आपसे नीचे काम करने वालों को भी अपना हंड्रेड परसेंट देना होगा और मोटिवेट रहना होगा और कार्य करने के लिए हमेशा ऊर्जा से भरे रहना होगा ताकि नेटवर्क मार्केटिंग को आसानी से करके पैसा कमा सके

Network Marketing का Future क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग आज के समय में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस है आज के समय में कई फ्रूट कंपनियां इस बिजनेस को बदनाम करने में लगी हुई है और इसकी नकारात्मक छवि मार्केट में पहला चुकी है लेकिन जो लोग नेटवर्क मार्केटिंग में है या उन्होंने जॉइन करने का सोचा है उनका हमेशा से एक ही सवाल रहता है, Network Marketing Ka Future कैसा है, या नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या है?

यहां हम इस बारे में जानेंगे कि का फ्यूचर क्या है अगर आप MLM ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप अवश्य ही इसमें अपना फ्यूचर बना सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके बारे में आप संपूर्ण जानकारी ले लेते हैं तो आप इससे खूब पैसा कमा सकते हैं

यह एक बहुत ही बड़ा बिजनेस है जो आने वाले समय में लगभग 2025 तक 65000 करोड रुपए का होने वाला है यह बहुत तेजी से बढ़ रहा है यहां पर 65000 करोड से भी ज्यादा का टर्नओवर देखने को मिलेगा

नेटवर्क मार्केटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है ?

आप भी नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जॉइन होना चाहते हैं तो आपके मन में भी यही सवाल आता होगा कि हम इससे कितना पैसा कमा सकते हैं या नेटवर्क मार्केटिंग के कार्य को करते समय हमारी इनकम कितनी हो सकती है

इसके लिए हम आपको बता दें कि नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जूते हो और आप अच्छे से कार्य करते हो तो आप शुरुआती समय में अपनी पॉकेट मनी निकालना शुरू कर सकते हैं मतलब आप अपना खर्चा चला सकते हैं

जैसे-जैसे आप इसमें अगले लेवल तक बढ़ते हैं यानी आप उसमें अपनी चेन को बढ़ा चाहते हैं तो आपके पास बड़ी टीम हो जाती है और वह टीम एक साथ कार्य करती है जिससे आप लाखों रुपए महीने तक इनकम कर सकते हैं

READ MORE

WHO IS THE KING OF IPL

RED DATA BOOK KYA HAI

SAR VAKUE KYA HAI

UPSC KYA HAI

Conclusion:-

यह ब्लॉग पोस्ट नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? के बारे में था यहां हमने आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी है अगर आपको लगता है कि इस लेख में दी गई जानकारी आपके काम आ सकती है तो इसे अपने दोस्तों और परिजनों के साथ भी शेयर करें.

यदि आपको लगता है, की इस ब्लॉग पोस्ट में कोई भी जानकारी Network Marketing Business in Hindi के बारे में रह गयी है। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। हम इस ब्लॉग पोस्ट को अपडेट जरूर करेंगे. यह पोस्ट अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो इस बिजनेस को ज्वाइन करने के बारे में सोच रहे हैं या जिन्होंने ज्वाइन कर लिया है ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद |

FAQ’s

Q : नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई थी? 

ANS : इसकी शुरुआत 1945 में डॉक्टर कॉर्ल रेनवर्ग द्वारा की गई.

Q : नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को कैसे जोड़े?

ANS : नेटवर्क मार्केटिंग से लोगों को जोड़ने के लिए आपको कंपनी के सभी प्लांस की फुल जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि कंपनी के प्लान को ही समझा कर आप लोगों को जोड़ सकते हो।

Q : भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य क्या है?

ANS : फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स आफ कमर्स एंड इंडस्ट्री ( FICCI ) की रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री 64,000 करोड़ को पार कर जाएगी। भारत में टोटल डायरेक्ट सेलर्स 2025 तक 1करोड़ 80 लाख हो जाएंगे।

Q : नेटवर्क मार्केटिंग का क्या काम होता है?

ANS : Network मार्केटिंग में कंपनी के प्रोडक्ट की मर्केटिंग करने के लिए लोगो के रिश्तेदार से जुड़े हुए लोगो के द्वारा ही मार्केटिंग कराया जाता है।

Q : भारत में कितने लोग नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे हैं?

ANS : नेटवर्क मार्केटिंग/डायरेक्ट सेलिंग मे 10 कंपनियां भारत मे इस समय टाॅप पर है। भारत मे इस समय लगभग 10000 से भी ज्यादा काम कर रही है। 

Q : 21वीं सदी का सबसे बड़ा व्यापार क्या है?

ANS : 21वीं सदी का सबसे बड़ा बिजेनस : नेटवर्क मार्केटिंग 

Q : डायरेक्ट सेलिंग का क्या फायदा है?

ANS : डायरेक्ट सेलिंग में एक टाइम के बाद पैसिव इनकम मिलने लगता है यानी आप काम करें या ना करें आपको पैसा जाता रहता है