Paytm किस देश की कंपनी है और Paytm का मालिक कौन है ? | Paytm Kis Desh Ki Company Hai

दोस्तों अगर आप भारत के नागरिक हो और भारत में ही रहते है तो आप लोगों ने paytm app का नाम सुना होगा और 100% आपने paytm को उसे भी किया होगा और अवश्य ही आपने अपने आस पास की दुकानो, मॉल, मोबाइल व टीवी पर Paytm का नाम तो जरूर से देखा ही होगा। दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Paytm Kis Desh Ki Company Hai और Paytm का मालिक कौन है।

पेटीएम भारत मे इतना ज्यादा पपॉपुलर है कि इसका बैनर या QR कोड आपको लगभग हर एक दुकान व मॉल में देखने को मिलता है। चाहे वो दुकान बड़ी हो या छोटी हो, दिकंदर होलसेलर हो या रिटेलर हो, आज जब भी कोई ऑनलाइन पेमेंट करना होता है तो हर किसी के मुँह से यही निकलता हे कि Paytm कर दे इससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि यह कितना Popular है।

आज भारत देश मे 45 करोड़ से ज्यादा लोग Paytm का इस्तेमाल अपने रिज्मर्रा की दुनिया में करते है लेकिन आज भी ज्यादातर लोगो को यह नही पता है कि Paytm Kis Desh Ki Company Hai और Paytm का मालिक कौन है।

यदि आपको भी नहीं पता की Paytm Kis Desh Ki Company Hai तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। इसमें हमने बताया है कि Paytm Kis Desh Ki Company Hai और Paytm का मालिक कौन है।

यह भी पढ़े :

Network Marketing Kya Hai 

Ek Karod Mein Kitne Zero Hote Hain?

Paytm किस देश की कंपनी है | Paytm Kis Desh Ki Company Hai

Paytm एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के नोएडा शहर में स्थित है। Paytm एक भारतीय ई-कॉमर्स शॉपिंग व ऑनलाइन वॉलेट एप्पलीकेशन एवं वेबसाइट है जिसे केवल भारत मे इस्तेमाल किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Paytm Kis Desh Ki Company Hai

Paytm की पैरेंट कंपनी One97 communications है जो कि एक भारतीय कंपनी है। Paytm एक ऑनलाइन वॉलेट व बैंक है जिससे आप मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, लोन पेमेंट, बिल पेमेंट और मनी ट्रांसफर जैसे काम आसानी से कर सकते हो। 2016 की नोटबन्दी से पहले भारत मे ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन वॉलेट इतना ज्यादा प्रसिद्ध नही था। लेकिन नोटबन्दी के बाद Paytm ने Cashback का Feature लाया जिसे लोगो ने काफी ज्यादा पसंद किया था और कुछ ही दिनों के अंदर-अंदर कंपनी बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हो गई थी।

पेटीएम का मालिक कौन है | Paytm Ka Maalik Kon Hai

Paytm कंपनी के मालिक व फाउंडर Vijay Shekhar Sharma (विजय शंकर शर्मा) है। इन्होंने अगस्त 2010 में Paytm की स्थापना की थी। विजय शंकर शर्मा ने प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में Paytm की शुरुआत की थी। इसका पूरा नाम पे थ्रू मोबाइल ( Pay Through Mobile ) है।

इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से आज अपनी कम्पनी Paytm को इस मुकाम पर पहुंचाया कि आज इस कंपनी की वैल्यू 10 अरब डॉलर है। दुनिया में सबसे अधिक पढ़े जाने वाले फोर्ब्स पत्रिका की माने तो उनकी कुल संपत्ति 2.7 मिलियन डॉलर है।

Vijay Sharma जी का जन्म 8 जुलाई 1978 में हुआ था। आज लगभग 42 साल की उम्र में वे दुनिया के अमीर लोगों में जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई 1994 से 1998 के बीच Technological University of Delhi से पूरी की थी ।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने साल 2001 में one -97 नाम की एक कंपनी बनाई थी। उन्होंने इस कंपनी पर 2 लाख रुपये लगाए थे। लेकिन science फील्ड से होने के कारण उन्हें कॉमर्स की ज्यादा नॉलेज नहीं थी जिसके कारण उन्हें भारी नुकसान का भी सामना करना पड़ा।

Paytm Kis Desh Ki Company Hai

Paytm को एक start up के रूप में शुरू किया गया था। लेकिन उनके इस आइडिया ने Vijay shekhar Sharma जी को आज भारत के जाने माने बिजनेसमैन और एंटप्रेन्योर में से एक बना दिया है। कंपनी के शुरुआत में यह एप्लीकेशन लोगों को केवल मोबाइल और DTH रिचार्ज की ही सुविधा देती थी।

विजय शेखर शर्मा जी ने जब Paytm को दुनिया के सामने लाया था उस समय भारत में ऐसी कोई एप्लीकेशन मौजूद नहीं थी।लेकिन Paytm के कैश बैक आइडिया ने भारत के लोगों को इस एप्लीकेशन को यूज करने पर मजबूर कर दिया था। 2016 में हुए नोट बंदी के बाद तो इस कंपनी के यूजर्स बढ़ते ही चले गए और Paytm wallet कंपनी सफलता प्राप्त करती ही चली गई।

Paytm का मतलब क्या है

बहुत से यूजर इसके नाम को लेकर बहुत ही कंफ्यूज हो जाते है और इसका मतलब जानने की कोशिश करते हैं। आपको बता दे कि Paytm की Full Form और मतलब Pay Through Mobile होता है। जिसका हिंदी में मतलब मोबाइल से पेमेंट करना होता है। शुरुआत तो इसकी सिर्फ मोबाइल पेमेंट से ही हुई थी लेकिन अब इसकी सर्विस और भी जगह बढ़ गयी हैं।

Conclusion -Paytm Kis Desh Ki Company Hai

हम आशा करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Paytm किस देश की कंपनी है (Paytm Kis Desh Ki Company Hai) और Paytm का मालिक कौन है (Paytm Ka Maalik Kon Hai) जरूर से पसन्द आया होगा और अब आपको पता चल गया होगा कि Paytm एक भरतिया कंपनी है।

और Paytm के मालिक व फाउंडर Vijay Shekhar Sharma है इन्होंने अगस्त 2010 को Paytm की स्थापना की थी। यदि अभी भी आपके मन मे Paytm कंपनी से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते हो हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देंगे।

साथ ही हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर जरूर से शेयर करे ताकि और लोगो भी लोगो पता चले की Paytm कहा कि कंपनी है और Paytm का मालिक कौन है।

दोस्तों ऐसी जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट newsinsiderhindi.com को सब्सक्राइब जरूर करे ताकि आपको लेटेस्ट न्यूज़ मिलती रहे। धन्यवाद !

FAQ’s

Q : Paytm Kis Desh Ki Company Hai?

ANS : paytm india ki company hai .

Q : Paytm Ka Maalik Kon Hai?

ANS : Paytm के मालिक व फाउंडर Vijay Shekhar Sharma है

Q : Paytm Kab shuru hua tha ?

ANS : अगस्त 2010 में Paytm की स्थापना हुई थी।

Q : पेटीएम चीन की कंपनी है क्या?

ANS : पेटीएम एक नोएडा बेस्ड भारतीय कम्पनी है। 

Q : पेटीएम का दूसरा नाम क्या है?

ANS : Paytm का पूरा नाम “Pay Through Mobile” है, लेकिन यह आमतौर पर “Paytm” के रूप में जाना जाता है.

Q : Paytm का वर्तमान मालिक कौन है?

ANS : Paytm के मालिक, CEO और फाउंडर Vijay Shekhar Sharma है,

Q : Paytm के कितने यूजर हैं?

ANS : 20 करोड़ से ज्यादा

1 thought on “Paytm किस देश की कंपनी है और Paytm का मालिक कौन है ? | Paytm Kis Desh Ki Company Hai”

Leave a Comment