PM Garib Kalyan Anna Yojana: पीएम मोदी का 80 करोड़ लोगों को दिवाली का तोहफा, 5 साल तक फ्री में मिलेगा राशन

PM Garib Kalyan Anna Yojana : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अनुसार भारत के करीब 80 करोड़ गरीब नागरिकों को साल भर मुफ्त मे राशन मिलता है. सूत्रो के अनुसार पीएम श्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है…

WhatsApp Group Join Now
PM Garib Kalyan Anna Yojana

भारत के यसस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत के करोड़ों गरीब एवं बेसहारा लोगों को शनिवार को दिवाली का तोहफा देने का एलान किया. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की तरफ से चली आ रही फ्री राशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने का विचार किया है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के करोड़ों गरीब एवं बेसहारा लोगों के लिए भारत सरकार की ओर से राशन उपलब्ध करवाया जाता है. इस एलान की खाश बात यह है की इस योजना का दिवाली के समय एलान किया गया है जो की भारत की जनता के लिए दिवाली के तोहफ़े से काम नहीं है.

यह भी पढ़े – SBI Amrit Kalash Scheme : SBI बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ा मौका, मिलेगा बम्पर ऑफर, 31 दिसंबर लास्ट डेट

छत्तीसगढ़ में किया पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐलान

भारत के प्रधान मंत्री ने यह एलान छत्तीसगढ़ मे भाषण देते वक्त किया था. आपको बता दे की छत्तीसगढ़ में इसी महीने चुनाव होने वाले हैं. छत्तीसगढ़ विधान सभा मे कुल 90 सींटे है. छत्तीशगढ़ मे यह चुनावी प्रक्रिया 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों मतदान होने वाला है.पीएम मोदी के इस एलान को काफ़ी लोगो द्वारा चुनाव से जोड़ा जा रहा है.

कोरोना की भीषण महामारी के बाद शुरू हुई थी यह योजना

भारत सरकार ने कोरोना की भीषण महामारी के बाद इस योजना का एलान किया था. कोरोना मे लोकडाउन की वजह से लोगो की आर्थिक स्थिति पर काफ़ी प्रभाव पड़ा था जिससे लोगो की आजीविका पर असर पड़ा था. इस लोकडाउन का असर ख़ासकर देश के गरीब तबके के लोगो पर हुआ था.देश के गरीब तबके के लोगो के सामने खाने-पीने का संकट उत्पन्न हो गया था. स्कीम का लाभ देश के 80 करोड़ गरीब एवं बेसहारा लोगों को मिलता है.

दिसंबर में समाप्त हो रहा था योजना का समय

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को पांच किलो गेहूं या चावल मिलता है. जो की बिल्कुल मुफ्त होता है. इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 30 जून 2020 को किया था. उसके बाद इस योजना को कई बार आगे बढ़ाया गया है लेकिन इस साल दिसंबर महीने में यह योजना समाप्त होने वाली थी. परंतु पीएम मोदी के ऐलान के बाद यह योजना दिसंबर 2028 तक लाभार्थियों को लाभ पहुंचती रहेगी.

यह भी पढ़े – मुगल हरम में होते थे ऐसे खेल, बादशाह जमकर उठाते थे लुत्फ, यहां जानें

भाषण में यह बातें कहीं पीएम मोदी ने

पीएम मोदी ने अपने भाषण में पीएम गरीब कल्याण योजना के बारे में कहा की, उन्होंने दृढ़ निश्चय कर लिया है कि इस योजना का लाभ आने वाले 5 सालों तक भाजपा सरकार द्वारा दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि जनता का प्यार एवं मसाला बने ताकत देता है और लोगों से अपना स्नेह एवं प्यार ऐसा ही बनाए रखने की अपील की.

यह भी पढ़े – Paytm किस देश की कंपनी है और Paytm का मालिक कौन है ?

5 thoughts on “PM Garib Kalyan Anna Yojana: पीएम मोदी का 80 करोड़ लोगों को दिवाली का तोहफा, 5 साल तक फ्री में मिलेगा राशन”

Leave a Comment