Rajasthan Election 2023 Date : राजस्थान में फिर हुई चुनाव की तारीख चेंज पढ़े पूरी खबर!

Rajasthan Election 2023 Date :- 2023 में राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव किया गया है। पहले 23 नवंबर को मतदान होना था, लेकिन अब यह 25 नवंबर को होगा। चुनाव के नतीजों की घोषणा पहले 3 दिसंबर को होने वाली थी, लेकिन अब यही घोषणा 3 दिसंबर को होगी। यह बदलाव इसलिए किया गया है क्योंकि 23 नवंबर को देव उठनी एकादशी पर्व होने के कारण मतदान को लेकर लोगों में चिंता थी। अब इसे 25 नवंबर को किया गया है।

Rajasthan Election 2023 Date :

राजस्थान में 2023 के विधानसभा चुनाव की तारीखों में बदलाव हुआ है। पहले मतदान 23 नवंबर को होने वाला था, लेकिन अब इसकी तारीख 25 नवंबर को बदल दी गई है। चुनाव के परिणामों की घोषणा पहले 3 दिसंबर को होने वाली थी, लेकिन अब इसकी घोषणा भी 3 दिसंबर को होगी। यह बदलाव 23 नवंबर को देव उठनी एकादशी पर्व के कारण किया गया है, क्योंकि इस दिन लोगों के पास मतदान जाने का समय नहीं था। इसलिए चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख बदल दी है।

WhatsApp Group Join Now
Rajasthan Election 2023 Date

राजस्थान चुनाव की प्रमुख तारीखें

30 अक्टूबर: गजट नोटिफिकेशन जारी होगा
6 नवंबर: नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन
7 नवंबर: नामांकनों की जांच होगी
9 नवंबर: नाम वापस लेने की अंतिम तिथि
25 नवंबर: मतदान होगा
3 दिसंबर: मतगणना होगी यानी रिजल्ट
5 दिसंबर: चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न होगी

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में कुल सीटें

राजस्थान की विधानसभा में कुल 200 सीटें होती हैं। 2018 के चुनावों में, कांग्रेस पार्टी ने 99 सीटें जीती, जो केवल 101 सीटों की बहुमत की सीमा से दो सीटें कम रह गई। लेकिन वे बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के समर्थन से इस बहुमत की सीमा को पार करने में कामयाब रहे। उसके खिलाफ, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सिर्फ 73 सीटों पर जगह बनाई .

Rajasthan Election 2023 Date

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का चयन अब तक अनिश्चित है। कांग्रेस के लिए मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लेकर कुछ अटकलें हैं। भाजपा ने अभी तक अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम नहीं बताया है, लेकिन वसुंधरा राजे को सबसे आगे माना जा रहा है। अगर दल के बीच सहमति नहीं होती, तो पार्टी चुनाव में बिना मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम बताए भी उतर सकती है।

Rajasthan Election 2023 : ये 119 सीटें तय करेगी राजस्थान का नया CM

राजस्थान चुनाव 2023 के लिए पार्टी-वार घोषणापत्र

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में, प्रमुख राजनीतिक दल हैं भाजपा और कांग्रेस। चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों की घोषणा की है, और अब ये पार्टियां अपने घोषणा पत्र जारी करेंगी.

2018 में भाजपा के घोषणापत्र में वादा किया गया था कि आगामी पांच वर्षों में पांच मिलियन नौकरियां बनाई जाएंगी, बेरोजगारों को हर महीने 5,000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा, हर मंडल में एक ऋण राहत आयोग की स्थापना की जाएगी, और 250 करोड़ रुपये की ग्रामीण शुरुआत की जाएगी।

वे योजना कर रहे हैं कि किसानों की आय को बढ़ावा दिया जाए। इसके अलावा, उन्होंने वादा किया है कि अवैध रूप से बसे रोहिंग्या और बांगलादेशियों की पहचान की जाएगी और उन्हें निर्वासित किया जाएगा, साथ ही पाकिस्तान से आए हिंदू बच्चों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी, जिनकी संख्या राजस्थान में लगभग 500,000 है।

दूसरी ओर, 2018 के कांग्रेस के घोषणापत्र में, जिसका शीर्षक ‘जन घोषणा पत्र’ था, में किसानों को ऋण माफी देने का वादा किया गया, लड़कियों और महिलाओं के लिए मुफ्त शिक्षा, शिक्षित युवाओं के लिए 3,500 रुपये तक का बेरोजगारी लाभ देने का वादा किया गया था। उनका उद्देश्य था कि कृषि उपकरणों और ट्रैक्टरों को सामान और सेवाओं पर छूट दिलाना भी है।

READ MORE :

Rajasthan Election 2023 : ये 119 सीटें तय करेगी राजस्थान का नया CM

सीएम ने की तीन नए जिलों की घोषणा

1 thought on “Rajasthan Election 2023 Date : राजस्थान में फिर हुई चुनाव की तारीख चेंज पढ़े पूरी खबर!”

Leave a Comment