Sabjiyon ka raja kaun hai | सब्जियों का राजा कौन है? ( who is the king of vegetables ) (2023)

sabjiyon ka raja kaun hai? सब्जियों का राजा है बैंगन: हम सभी को अपने खाने में सब्जियों की जरुरत होती है। बिना सब्जियों क हमारा खान अधूरा हे। सब्जिया हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक इस लिए सब्जियों का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व हे। आपके मन में भी यह सवाल आया होगा की किस सब्जी को “सब्जियों के राजा” कहते हे। आइए आज के इस ब्लॉग देखते हे की “सब्जियों का राजा कौन है?”

WhatsApp Group Join Now
Sabjiyon ka raja kaun hai

सब्जियों का राजा कौन है? who is the king of vegetables ( sabjiyon ka raja kaun hai )

sabjiyon ka raja kise kahate hain: बैंगन को बागान भी कहा जाता है। बैंगन शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हे। बैंगन ने अपने सुन्दर और आकर्षक बैंगनी रंग और इसमें मौजूद रसदार और आवश्यक सभी प्रकार के पोषण के कारण “सब्जियों के राजा” की उपाधि हासिल की है। Egg-plant, aubergine और बैंगन Solanaceae फैमिली के सदस्य हैं। Solanum melongena के पौधे से बैंगन की खेती की जाई हे । Solanum melongena के फल और फूल खाने योग्य होते हैं।

sabjiyon ka raja kaun hai? आलू या बैंगन?

हम भारतीय खाने के बहुत बड़े शौकीन होते है। हमारे देश भारत में यहाँ खाने की इतनी वेरायटी है की आप इसकी गिनती नही कर सकते हैं। हमारे देश के हर राज्य और यह तक की हर शहर में भिन्न-भिन्न तरह की इतनी सारी खाने की चीज़े है आप अपने पुरे जीवन में नहीं खा सकते। या फिर यूँ कहे की आप अगर अपने रोज एक अलग डिश खाये तो भी पूरा जीवन कम पड़ जायेगा। हमारा देश एक कृषि प्रधान हे।

हमारा देश अपने उच्त्तम स्तर की कृषि के लिए पुरे दुनिया भर में जाना जाता हे। हमारे देश में कई प्रकार की सब्जियों की खेती की जाती हे। हमारे देश में सब्जी और अनाज की कभी कमी नही आती है। यह तक की हम लोग पुरे दुनिया भर में अपना अनाज का निर्यात करते हे जो की बहुत बड़ी बात हे। भारत में कई तरह की सब्जियों की खेती होती हे। इन्ही सब्जियों में से एक सब्जी हे आलू जिसे हम sabjiyon ka raja कहते हैं। आइये आज के ब्लॉग से जानते है की sabjiyon ka raja kaun hai

सब्जियों का राजा आलू

sabjiyon ka raja kise kahate hain? : सब्जियों का राजा आलू को कहा जाता है। आलू हमारे देश में सबसे ज्यादा उगाई जाने वालीं सब्जिओ में से एक हे। हम आलू को सब्जिओ का राजा कह सकते हे क्यों की जिस प्रकार से एक राजा अपने प्रजा के पालन पोषण का ध्यान रखता हे ठीक वैसे ही आलू भी हमारे देश की जनता का पेट भरता हे। आलू एक ऐसी सब्जी हे जो अपने सस्ती दर के लिए जाना जाता हे। आलू अधिकतर सब्जिओ में शामिल किया जा सकता हे। और आलू से अनेक प्रकार के व्यंजन भी बनाये जा सकते है। आलू से बनी चीजें खाने में भी काफी अच्छी लगती हैं।

आलू खाने के फायदे और नुकसान

sabjiyon ka raja kaun hai

आलू खाने ब्लड प्रेशर नियन्त्रण मे रहता है। किसी भी चीज की अति हानिकारक होती हे। यही बात आलू के आठ भी लागु होती हे।आलू हमेसा सही मात्रा में खाने चाहिए। आलू ह्रदय के लिए भी अच्छा होता है। आलू से अपच की समस्या में भी सुधार आता है। आलू में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।

ध्यान रहे अगर आपने भूल से खराब आलू से बनी कोई चीज़ खा लेते हैं तो यह आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। जैसे समोसा, आलू बड़ा आदि। आलू के अधिक सेवन से मोटापा बढ़ता है और मोटापे से जुड़ी कई बीमारियाँ हो सकती है। मधुमेह ( शुगर ) के मरीजो को आलू का सेवन नही करना चाहिए यह उनके शरीर पर नकारात्म प्रभाव डालता है ।

आलू को सब्जियों का राजा क्यों खा जाता है ?

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर किसी सब्जी के साथ मैच कर जाती है। आलू की यह खासियत इसे स्पेशल बनाती है। आलू को टमाटर, गोभी, बेंगन,इत्यादि सब्जी के साथ बनाया जा सकता है। इस वजह से इसे सब्जियों का राजा कहते है। आलू खाने ब्लड प्रेशर नियन्त्रण मे रहता है। आलू ह्रदय के लिए भी अच्छा होता है। आलू से अपच की समस्या में भी सुधार आता है।

read more :

Ek Karod Mein Kitne Zero Hote Hain

Network Marketing Kya Hai

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने बताया हे की सब्जियों का राजा कौन है? ( Sabjiyon ka raja kaun hai ) यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। हमारी वेबसाइट newsinsiderhindi.com पर हम इसी तरह की जानकारी प्रदान करते हे आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदि आप हमें कोई सुझाव देना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में लिख करके के दे सकते। धन्यवाद

FAQ’s

सब्जियों के राजा रानी कौन है?

सब्जियों की रानी मिर्च को कहा जाता है।

सब्जियों का राजा कौन है आलू या बैंगन?

आलू जिसे हम sabjiyon ka raja कहते हैं।

सब्जियों का राजा कौन सी सब्जी होती है?

सब्जियों का राजा कहते है बैंगन को कहते हैं।

फूलों का राजा रानी कौन है?

गुलाब है फूलों का राजा

अनाज का राजा कौन है?

अनाजों का राजा – चावल तथा अनाजों की रानी – मक्का को कहा जाता है।

who is the king of vegetables

Brinjal

Sabjiyon ka raja kaun hai

आलू

Leave a Comment