Saraam Success Story: YouTube से चॉकलेट बनाना सीखकर आज बना डाली करोड़ो की कंपनी! पढ़े सफलता की पूरी कहानी!

Saraam Success Story: आज दौर में हमारे देश भारत में हर दिन कोई न कोई अपना खुद का Startup और बिज़नेस शुरू कर रहा हैं, जिसके कारण हमारे देश में नए Startups की गिनती भी बढ़ती जा रही हैं। Startups और बिज़नेस का हमारे देश की इकॉनमी में एक बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण योगदान भी हैं,

इसलिए भारत सरकार भी सभी को अपना बिज़नेस करने के लिए प्रेरित और सहयोग कर रही हैं। इसलिए आज हम आपके लिए Startup की दुनिया से एक गजब की Success Story लेकर आए हैं। ये स्टोरी हे Saraam Success Story जिसे आपको अचे से पढ़ना चाहिए और प्रेरणा लेनी चाहिए।

साल 2020 COVID महामारी के दौरान जब भारत में लॉकडाउन लग गया था, तब सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तमाल बहुत ही ज्यादा करने लग गए थे। उसी समय एक 16 साल के लड़के ने अपने पैशन के चलते YouTube पर चॉकलेट बनाना सीखना शुरू कर दिया था और वहाँ से चॉकलेट बनाना सीखते हुए उस 16 साल के लड़के ने आज एक करोड़ो की कंपनी खड़ी कर दी हैं।

यह भी पढ़े – Mughal Harem: मुगल हरम में होते थे ऐसे खेल, बादशाह जमकर उठाते थे लुत्फ, यहां जानें

WhatsApp Group Join Now
Saraam Success Story
Saraam Success Story

यहाँ इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं Digvijay Singh की जिन्होंने 16 साल की उम्र में अपना चॉकलेट startup बिज़नेस शुरू किया था और आज सिर्फ 19 साल की उम्र में इन्होने अपने इस बिज़नेस से करोड़ो रुपए कमा रहे हैं, Digvijay की कंपनी का नाम Saraam हैं। इसलिए आज हम Saraam Success Story के बारे में पढ़ेंगे, कि कैसे Saraam आज इस बिज़नेस से करोड़ो रुपए कमा रहे हैं।

YouTube से सीखा चॉकलेट बनाना

Digvijay Singh को अपने बचपन से ही चॉकलेट खाना बहुत ही पसंद था साथ ही उन्हें चोकलेट जैसी चीजे काफी पसंद थी, और वो इसे बनाना भी सीखना चाहते थे। पर उन्हें इन चीजों के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता था, पर जब साल 2020 में कोरोना वायरस के कारण देश में लोकडाउन लग गया था। इस दौरान इन्होने अपने भाई के कहने पर YouTube से ही चॉकलेट बनाना सीखना शुरू कर दिया था।

Saraam Success Story

YouTube पर चॉकलेट बनाना सिखने के बाद इन्होने अपने परिवार में सभी को अपनी बनाई हुई चॉकलेट खिलानी शुरू कर दी थी, और सभी को उनकी बनाई चॉकलेट बहुत पसंद भी आ रही थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शुरुआत में जब उन्होंने चॉकलेट बनानी शुरू की तो वो कई बार नाकाम भी हुए पर उन्होंने अपनी चॉकलेट बनाने की इस कोशिश को जारी रखा और लोगो को उनकी चॉकलेट भी बहुत पसंद आने लगी।

यह भी पढ़े – SBI बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ा मौका, मिलेगा बम्पर ऑफर, 31 दिसंबर लास्ट डेट

लोगो ने बिजनेस शुरू करने के लिए किया प्रेरित

Digvijay जब YouTube वीडियो की मदद से चॉकलेट बनाना सीख गए थे और उन्होंने अपने करीबी लोगो को जब अपनी बनाई चॉकलेट खिलाई तो सभी को वो बहुत पसंद आ रही थी। जिसके कारण सभी Digvijay को खुद का चॉकलेट बिजनेस शुरू करने के लिए प्रेरित कर रहे थे।

शुरुआत में Digvijay ने इसे अपनी Hobby के तौर पर करना शुरू किया था, उन्होंने फिर सोचा कि वो अपने Chocolates को गाड़ियों के शोरूम और Hotel Owners को बेच सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने देखा कि मार्केट में कुछ ज्यादा अच्छे फ्लेवर वाले चॉकलेट भी उपलब्ध नहीं हैं तो उन्होंने अपने अलग फ्लेवर वाले चॉकलेट बनाने पर ध्यान दिया और यहीं से उनकी कंपनी की अच्छी शुरुवात हुई।

आज कमाते हैं करोड़ो रुपए

साल 2021 में Digvijay ने अपने इस नए चॉकलेट Flavors के साथ अपनी Saraam नाम की कंपनी को शुरू किया था और उसी साल Digvijay को एक Car कंपनी से 1000 चॉकलेट का अच्छा खासा ऑर्डर भी मिल गया। उसके बाद Digvijay और इनकी कंपनी ने तेजी से रफ्तार पकड़ ली और आज इनकी ये Saraam कंपनी करोड़ो की वैल्यूएशन वाली कम्पनी बन चुकी हैं।

Saraam Success Story

Digvijay ने खुद ही चॉकलेट बनाना सीखा हैं और खुद ही अपना बिजनेस शुरू करके इसे आज एक बहुत अच्छा और सॉलिड स्टार्टअप बिजनेस बना दिया। Saraam की शुरुआत से लेकर आज तक Digvijay इससे 1 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसे कमा चुके हैं और इनकी कंपनी लगातार आगे बढ़ती जा रही हैं।

यह भी पढ़े – PM Garib Kalyan Anna Yojana: पीएम मोदी का 80 करोड़ लोगों को दिवाली का तोहफा, 5 साल तक फ्री में मिलेगा राशन

Saraam Success Story Overview

Article TitleSaraam Success Story
Startup NameSaraam
FounderDigvijay Singh
HomeplaceUdaipur, Rajasthan, India
Saraam Revenue (FY 2022)Not Available
Official Websitehttps://saraam.co/

Saraam Success Story Interview

CONCLUSION – Saraam Success Story

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको Saraam Success Story की पूरी जानकारी हो गई होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी सांझा करें ताकि उन्हें भी Saraam Success Story की जानकारी हो सके। ऐसे ओर भी लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट newsinsiderhindi.com को जरूर सब्सक्राइब करे। धन्यवाद!

FAQ’s : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q : Saraam कंपनी क्या काम करती हैं?

ANS : Saraam कंपनी अलग-अलग तरह के फ्लेवर की चॉक्लेट्स बनाने का काम करती हैं।

Q : Saraam कंपनी का फाउंडर कौन है?

ANS : Saraam कंपनी के फाउंडर का नाम Digvijay Singh हैं।

Q : What is the history of Saraam chocolate?

ANS : Nineteen-year-old Digvijay Singh established Saraam in December 2020 as a white labelling company.

Leave a Comment