School Holidays: कल से 21 दिन सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कॉलेज बंद, स्कूलों में नोटिस जारी

School Holidays: कल से 21 दिन सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कॉलेज बंद, स्कूलों में नोटिस जारी : आप सभी बच्चों और उनके परिजनों को पता चल ही गया होगा कि कल से प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेज बंद होने जा रहे है और इसकी आधिकारिक सूचना जल्द ही सभी स्कूलों में भी भेज दी जाएगी.नवम्बर का महीना त्योहारों का महीना है. इस महीने की शुरुआत से ही त्यौहार शुरू जो जाते है.ऐसे मे रुक रुक कर स्कूल कॉलेज बंद करने से अच्छा है एक साथ ही बंद कर दिए जाये.

School Holidays:हाल ही में शिक्षा मंत्री ने नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अनुसार सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कॉलेज 21 दिनों के लिए बंद किये जा सकते है। स्कूली बच्चो को गृह कार्य दिया जायेगा साथ ही एग्जाम की तैयारी घर रहकर की जाएगी । साथ ही छोटे बच्चे घर रहकर ही पढ़ाई करेंगे

यह भी पढ़े – मुगल हरम में होते थे ऐसे खेल, बादशाह जमकर उठाते थे लुत्फ, यहां जानें

WhatsApp Group Join Now
School Holidays

21 दिन बच्चे घर पर करेंगे पढ़ाई के साथ मौज

दॉतो जैसा की आप लोग जानते है की नवम्बर महीना त्योहारों का महीना है. नवम्बर महीने मे त्यौहार के साथ साथ ठंड भी पड़ना सुरु हो जाती है। ऐसे मे बच्चो को ठंड से बचाना और उन्हें बीमारी से मेहन्फुज रखना माता पिता की सबसे बड़ी जिम्मेदारी बन जाती है. ऐसे मे शिक्षा मंत्रालय ने ठंड से बचने और त्योहारों को अच्छे से मनाने के लिए सभी स्कूलों में नोटिस जारी कर दिया है जिसमे 21 दिनों की छुट्टी की घोसणा कर दी गई है। इस कारण बच्चे ठंड से बचने के साथ साथ घर पे रहकर पढ़ाई करेंगे और त्योहारों का भी आनंद लें सकेंगे.

यह भी पढ़े – पीएम मोदी का 80 करोड़ लोगों को दिवाली का तोहफा, 5 साल तक फ्री में मिलेगा राशन

इन राज्यों में है ऐसे School holidays

10 नवंबर को गोवर्धन पूजा का अवकाश रहेगा,दिवाली और लक्ष्मी पूजा के चलते शिलांग के सभी स्कूल बंद रहेंगे. 14 नवंबर को नया साल एवं लक्ष्मी पूजा और दीपावली के चलते अहमदाबाद बेंगलुरु नागपुर मुंबई जैसे कई शहरों में सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे. और आपको बता दे की 15 नवंबर से 25 नवंबर तक सभी शहरों में किसी न किसी कारणवस स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। इन्हीं चीजों को देखते हुए भारत सरकार द्वारा 21 दिन स्कूल कॉलेज बंद करने के नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है

इसको लेकर जल्द ही स्कूलों में सुचना देने की संभावना है। 21 दिन के अवकाश की अवधि समाप्त होने के साथ ही फिर से बच्चों के स्कूल खुलेंगे और पहले के जैसे रेगुलर पढ़ाई स्टार्ट हो जाएगी. दोस्तों इसी के साथ आपको बता दे की न्यूज़ मीडिया में कई तरह की खबरें चलती रहती है जिन पर भरोसा करने से पहले एक बार अपने स्तर पर रिसर्च कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़े – SBI बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ा मौका, मिलेगा बम्पर ऑफर, 31 दिसंबर लास्ट डेट

Leave a Comment