अमृत पाल सिंह कौन है | वारिस पंजाब दे क्या है (Who is Amritpal Singh, Detail in Hindi)

अमृतपालसिंह कौन है, वारिस पंजाब दे क्या है (Who is Amritpal Singh, Detail in Hindi)

पंजाब के अमृतसर में गुरूवार 23 फरवरी 2022 को अमृत पाल सिंह को लेकर काफी हंगामा हो गया। आपको बता दें, अमृतपाल सिंह के समर्थकों ने अजनाला पुलिस स्टेशन पर हमला किया। ये इसलिए किया गयाक्योंकि पुलिस ने अमृपाल के करीबी लवप्रीत तूफान को गिरफ्तार किया। जिसके बाद हजारों की संख्या में वहां पर लोगो की भीड़ इकठा हो गई । जिन्होंने देखते ही देखते बंदूक, लाठियां और तलवार थाने पर चलानी शुरू कर दी। उन्हें रोकने के लिए पुलिस द्वारा बैरिकेड भी लगाई गई थी। परन्तु भीड़ पर फिर भी काबू नहीं पाया गया। जिसके कारण कई पुलिसवाले इस बीच घायल भी हो गए। इसके अलावा और क्या हुआ आइए जानते हैं।

WhatsApp Group Join Now
अमृत पाल सिंह कौन है

अमृतपाल सिंह के बारे में जानकरी (Amritpal Singh Detail in Hindi)

नामअमृतपाल सिंह
जन्म18 जनवरी 1993
जन्म स्थानज्वालापुर खीरा, अमृतसर
जातिपंजाबी
शिक्षा10वीं पास
पिता का नामतरसीम सिंह
माता का नामबलविंदर कौर
भाई बहन का नामपता नहीं
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामकिरणदीप कौर
धर्मसिख
पेशाएक्टिविस्ट
संपत्तिजानकारी नहीं
अमृतपाल सिंह के बारे में जानकरी

अमृतपालसिंह कौन है? (Who is Amritpal Singh)

अमृतपाल सिंह खालिस्तान समर्थक आतंकवादी Jarnail Singh Bhindranwale का सदस्य है। उन्हें आजकल भिंडरावाले 2.0 कहा जाता है। पहले अमृपाल सिंह दुबई में रह रहा था। लेकिन पिछले साल वारिसपंजाबदे के संस्थापक दीप सिद्धू की मौत हो गई जिसके बाद वो इस संगठन की बागडोर संभालने के लिए भारत लौटकर आ गए। उसके बाद से वो ही इस संगठन की कमान को संभाल रहे हैं।

वारिस पंजाब दे क्या है? (What is Varis Punjab de)

दीपसिद्धू जो अब इस दुनिया में नहीं है। उन्होंने 30 सितंबर 2021 को इस संगठन की स्थापना की थी। आपको बता दें कि, इस संगठन का उदेश्य है पंजाब के अधिकारों की रक्षा करना। इस संगठन के लिए कई सारे युवाओं को जोड़ा गया था। गणतंत्र दिवस के मौके पर लाल किले पर हुई हिंसा के दौरान इसको सबसे पहले पहचान मिली थी क्योंकि उस समय दीप सिद्धू ने कहा था कि, ये एक ऐसा संगठन है जिससे जुड़कर हर पंजाब के हक की लड़ाई लड़ेंगे। इसी के साथ उन्होंने खालिस्तान समर्थक पार्टी का समर्थन भी किया था। जिसके कारण उनके लिए चुनाव प्रचार भी किए । लेकिन चुनाव से पहले ही 15 फरवरी 2022 को उनकी सड़क हादसे में मौत हो गई। जिसके कारण अब इसकी कमान अमृतपाल सिंह ने संभाली है उन्होंने इसके जरिए दोबारा से युवाओं को जोड़ना शुरू कर दिया है।

भिंडरावाले जैसा लुकभिंडरवाला 2.0

हाल ही में जब उनकों वारिस पंजाब दे का लीडर चुना जा रहा था तब उनकी पगड़ी सेरेमनी के वक़्त उनका लुक भिंडरावाले जैसा आ रहा था इसलिए लोग इन्हे भिंडरवाला 2.0 कहने लगे इनकी विचारधारा भिंडरवाला से काफी मिलती जुलती हे जब इस संगठन के मुखिया के लिए अमृतपाल सिंह को चुना गया  तो उन्होंने कहा था कि, भिंडरावाले मेरी प्रेरणा है। जो रास्ता भिंडरावाले ने दिखाया मैं उसी पर चलूंगा। मैं बिल्कुल उनके जैसा बनना चाहता हूं क्योंकि हर  सिख उनके जैसा बनना चाहता है।  इसके लिए मेरे खून की हर एक बून्द समर्पित है। हमारी आजादी लूटी जा रही है। हमारे गुरू का अपमान किया जा रहा है। जिसके कारण हमे ये कदम उठाना पढ़ रहा है। इसलिए उन्होंने भिंडरावाले जैसा लुक रखा है।

भिंडरवाला 2.0

दीप सिन्धु कौन था मौत कैसे हुई (Who is Deep Sindhu)

दीप सिन्धु एक पंजाबी मशहूर एक्टर, मॉडल और एक्टिविस्ट थे। ये वो शख्य है जिन्होंने 26 जनवरी 2022 के दिन लाल किले पर हिंसा भड़काई थी। ये विरोध उन्होंने किसान आंदोलन के दौरान किया था। इसके बाद इनपे मामला दर्ज कर कार्रवाई की गई। लेकिन इसके कुछ समय बाद एक सड़क दुर्घटना में इनकी मौत हो गई। जिसे कई लोग और इनके समर्थक और उनके परिवारजनों ने इस हादसे को साजिश करार दिया था। जिसकी बाद में जाँच की गई लेकिन  कोई परिणाम नहीं निकला । जिसके बाद ये मामला अभी भी किसी मुकाम पर नहीं पहुंचा है।

अमृतपाल सिंह विवाद क्या है? ( What Is Amritpal Singh Controversy)

अमृतपाल सिंह 6 साल के बाद दुबई से भारत वापस आया था। ये ना ही किसान आंदोलन के समय, ना ही वारिस पंजाब दे की घोषणा के समय और ना ही दीप सिद्धू की मौत के समय यहां मौजूद थे । इसका मतलब की अमृतपाल सिंह की मुलाकात कभी भी दीप सिद्धू से नहीं हुई थी। उन्होंने सिर्फ सोशल मीडिया पर एक दूसरे से संपर्क किया  था । वह अप्रत्‍यक्ष रूप से से वारिस पंजाब दे से जुड़े थे। हालांकि उनके इस जुड़ाव से दीप सिद्धू के परिवार के लोग प्रसन्न नहीं थे । जिसके कारण उन्होंने अमृतपाल सिंह को सोशल मीडिया पर block कर दिया था।

अमृतपाल सिंह के पीछे कौन है?

अमृतपाल सिंह कौन है?। इस बात को लेकर  चर्चा काफी तेज हो गई है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि, इसकी ट्रेनिंग खालिस्तानी ने की थी। तो किसी का कहना है कि, अमृतपाल सिंह के पीछे की आईएसआई जैसे किसी आतंकवादी संगठन का हाथ है  या किसी दूसरे संगठन का हाथ है। कुछ लोग यह भी सोच रहे हे की  क्या अमृतपाल सिंह को आने वाले चुनावों में इस्तेमाल करने का मन तो नहीं है।

अमृतपाल सिंह के समर्थक कौन हैं?

अमृतपाल सिंह ने समर्थको की नींव  तैयार करने का काम जारी कर दिया था। एक जानकारी के अनुसार, संगरूर से सांसद और शिरोमणि अकाली दल के नेता सिमरनजीत सिंह मान ने भी रोडे गांव में उन्होंने अमृतपाल सिंह के कार्यक्रम में शामिल हुए थे

केंद्र सरकार का क्या कहना है?

केंद्र सरकार का कहना है कि, अगर अमृतपाल सिंह ने किसी भी तरह का कोई भी गुस्सा जाहिर करने की कोशिश की तो उन्हें केंद्र सरकार का गुस्सा झेलना पड़ेगा। क्योंकि वो जिस पथ पर काम कर रहे हैं उससे उनके हर एक युवा समर्थक की जिंदगी बर्बाद हो रही है जिससे पंजाब में हर बार कोई नई हिंसा देखने को मिलती है। जिसके कारण पंजाब का मौहोल खराब हो रहा है। उसे रोकने के लिए अमृतपाल सिंह के इन इरादों पर लगाम लगाना जरुरी था

read more

Ipl ka king koun hai?

भिंडरावाले किस लिए लड़ रहे थे?

भारत के अंदर एक बड़े पैमाने पर स्वायत्त राज्य बनाने के लिए आनंदपुर साहिब संकल्प के आधार पर मांगों की सूची को मनवाना था।

अमृतपाल सिंह कौन है?

वारिस पंजाब दे के नेता है

Amritpal Singh wife

Kirandeep Kaur

Amritpal Singh height

2.12 m

क्या अमृतपाल सिंह की शादी हो चुकी है?

अमृतपाल सिंह की शादी यूके में रहने वाली एनआरआई किरणदीप कौर से हुई है

Leave a Comment