Who is the king of IPL | 2024 मे आईपीएल का किंग कौन हैं विराट कोहली या रोहित शर्मा? | IPL ka King kaun hai | आईपीएल का राजा कौन है

Who is the king of IPL ?

इस blog के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि -2024 मे आईपीएल का किंग कौन है (who is the king of IPL in 2023 ?) जैसा कि आप सब लोग जानते हैं आईपीएल भारत का एक बहुत ही लोकप्रिय खेल है जिसे यहां के लोग खेल से ज्यादा एक त्यौहार की तरह मनाते हैं

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो बड़े से बड़े शहर से लेकर छोटे से छोटे गांव कस्बों तक खेला जाता है और पसंद भी किया जाता है क्रिकेट की बढ़ती हुई लोकप्रियता ने जन्म दिया था आईपीएल को जो कि बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो गया है इसी के साथ लोगों के मन में एक सवाल और भी आता है कि who is the king of IPL? ,  आईपीएल का किंग कौन है?

राजा की अहमियत उसकी प्रजा के लिए बहुत ही ज्यादा होती है चाहे वह जंगल हो या इंसानों के कस्बा अब जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आईपीएल इंडिया में इतना ज्यादा प्रचलित है तो लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं कि आईपीएल का राजा कौन है अर्थात who is the king of IPL?

अगर आप भी इसी सवाल के जवाब को पाना चाहते हैं तो इस blog को अंत तक पढ़िए

WhatsApp Group Join Now
who is the king of ipl
who is the king of ipl

आईपीएल क्या है – IPL Kya Hai In Hindi

IPL एक Indian Premier League है जो भारत में खेला जाने वाला T20 मैच है। हर साल भारत में मार्च महीने से लेकर मई के बीच में आयोजित किया जाता है। आईपीएल की टीमें भारतीय शहरों और राज्यों को रिप्रेजेंट करती है। इसमें भारत समेत अन्य देशो के खिलाडी हिस्सा लेते है।

आईपीएल में जो टीम लगातार जीतती जाती है वही आखिर में आईपीएल फाइनल मैच खेलती है। जो टीम आईपीएल फाइनल मैच में जीतती है उसे ही आईपीएल का विजेता घोषित किया जाता है।

आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है – IPL Full Form In Hindi

आपके मन में ये सवाल आया होगा की आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है तो हम आपको ये भी बता देते है की आईपीएल का फुल फॉर्म “Indian Premier League” है।  भारत में IPL के आयोजन के लिए बीसीसीआई (BCCI) से अनुमति लेनी होती है।

आईपीएल की शुरुआत कब हुई?

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 मं हुई थी। पहला आईपीएल 18 अप्रैल 2008 से 1 जून 2008 के बीच में खेला गया था। इसमें कुल 59 मैच खेले गए थे। पहले आईपीएल मैच में या IPL Season 1 में 8 टीमों ने भाग लिया था। आईपीएल के संस्थापक श्री ललित मोदी जी है।

क्या आईपीएल का मैच फिक्स होता है? (Kya IPL ka Match fix hota hai)

ये सवाल आप सभी क्रिकेट फेन्स जानना चाहते हैं कि क्या आईपीएल का मैच फिक्स होता है, जैसे कि आप लोग जानते हैं आईपीएल दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग है, करोड़ों लोग आईपीएल को देखते हैं और पसंद करते है,आईपीएल का आयोजन बीसीसीआई द्वारा किया जाता है, और बीसीसीआई आईपीएल मैच की मॉनिटरिंग भी करती है, और अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं है जो बता सके कि आईपीएल के मैच फिक्स होते हैं, हमारे हिसाब से आईपीएल का एक भी मैच फिक्स नहीं होता है।

IPL ka King kaun hai | Who is the king of IPL in 2024 ?

भारत में आईपीएल को इतना पसंद किया जाता है कि लोग आज इस सवाल के जवाब को पाना चाहते हैं कि आईपीएल का किंग कौन है पर इस सवाल का जवाब देना कि वह इस द किंग ऑफ आईपीएल बहुत ही मुश्किल है जैसा कि आप सब लोग जानते होंगे इस T20 मैच में इसको इतने जल्दी बदलते हैं कि इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकते कि कौन सा खिलाड़ी सबसे अच्छा है

हम आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाडी को आईपीएल का राजा कहते है तो ऐसी स्थिति में विराट कोहली को आईपीएल का राजा यानि किंग कहे सकते है।

जैसे आईपीएल का किंग कौन है यह बता पाना बहुत ही मुश्किल भरा सवाल है फिर भी अलग-अलग खिलाड़ियों की अलग-अलग खूबियों को ध्यान में रखते हुए हमने आईपीएल का राजा कौन है इसके बारे में एक संक्षिप्त में जानकारी नीचे दी है

सैकड़ों प्लेयर्स और 13 टीम आईपीएल में हिस्सा ले चुकी है बेहतरीन परफॉर्मेंस वाले कुछ खिलाड़ी कैसे महेंद्र सिंह धोनी सुरेश रैना भी है

IPL live score 2024

IPL का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां पर क्लिक करे

Batting King of IPL-Virat Kohli

अगर बात आती है कि कौन सी टीम राजा बनने के लायक है या फिर कौन सी टीम में सबसे अधिक बेहतर खिलाड़ी है तो अवश्य ही हम मुंबई इंडियंस को आईपीएल टीम्स का राजा कहेंगे प्रत्यशा कि हम सब लोग जानते हैं जंगल में सिर्फ एक ही राजा हो सकता है हम सब लोग यह भी जान सकते हैं कि हमारे पास एक ऐसा खिलाड़ी है

जिसके पास सबसे अधिक संख्या में पेन फॉलोइंग से है यह फैन फॉलोइंग उसके बेहतरीन परफॉर्मेंस के वजह से है अगर आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के बारे में सर्च करते हैं तो अवश्य ही आपको आपने विराट कोहली का नाम सुना ही होगा इस कारण हम विराट कोहली को आईपीएल का राजा कह सकते हैं

virat kohli
virat kohli

विराट कोहली The Royal Challengers Bangalore RCB के कप्तान है इन्होंने अभी तक के 199 IPL matches  में 6076 रन बना चुके हैं जिसमें से 40 हाफ सेंचुरी और 5 सेंचुरी है

 विराट कोहली सिर्फ एक ही आईपीएल टीम के लिए खेलना है जोकि है rcb ओरिया अभी इस टीम के कैप्टन भी है

विराट कोहली की प्रसिद्धि के कारण आईपीएल के किंग का खिताब दिया है

 विराट कोहली पहले से बैट्समैन है जिन्होंने 900 से ज्यादा रन एक सिंगल सीजन में बनाए हैं पर दुख की बात यह भी है उनकी इस कप्तानी में आरसीबी ने अभी तक एक भी ट्रॉफी हासिल नहीं कि हैं

  •  Run scored in IPL : 6283
  •  IPL centuries : 5
  •  IPL half centuries : 42
  •  Orange caps  : 1

Bowling King of IPL-Lasith Malinga

जब बात आती है bowling king of IPL तब आपने lesith Malinga ka naam Jarur Suna hoga

 इनके नाम सिर्फ 122 games में 170 विकेट हासिल करने का खिताब है

 मलिंगा के पास  19.8 runs for wicket का खिताब भी है

  •  Wickets taken in IPL:170
  •  Bowling average: 19.8
  •  Economy: 7.14
  •  IPL title as a player: 4
  •  Purple caps: 1

Best Captain of IPL- Rohit Sharma

Mumbai Indians टीम अभी तक की सबसे सक्सेसफुल टीम है आईपीएल की जिसके पास अभी तक की सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने का खिताब है मुंबई इंडियंस ने अभी तक टोटल पांच ट्रॉफी अपने नाम की है जिसका किताब रोहित शर्मा को जाता है रोहित शर्मा को 2013 में मुंबई इंडियंस का कैप्टन बनाया गया था

rohit sharma

रोहित शर्मा ने आईपीएल में अभी तक 5611 रन बनाए हैं जिसके साथ एक सेंचुरी और 4 हाफ सेंचुरी भी बनाई है

रोहित शर्मा ने अधिकतर मैचों में मुंबई इंडियन टीम की वेटिंग से की है

जब बात आती है कैप्टंसी के अनुसार आईपीएल का किंग कौन है तो रोहित शर्मा का नाम सबसे ऊपर आता है

  •  Runs scored in IPL 5611
  •  IPL centuries 1
  •  IPL half century 4
  •  IPL title is a captain  5
  •  Orange caps  0

WHO IS THE KING OF IPL TEAM?(कौन सी टीम आईपीएल की बादशाह है?)

सभी क्रिकेट फेन्स आईपीएल का जश्न मनाते हैं। फैंस के लिए ये किसी त्योहार से कम नहीं है. लोग अपने पसंदीदा खिलाड़ियों और अपनी पसंदीदा टीमों को खेलते देखने का इंतजार करते हैं। इन अलग-अलग टीमों और अलग-अलग खिलाड़ियों को एक साथ आकर खेलते देखना वाकई रोमांचक और मजेदार है। हम सभी जानते हैं कि आईपीएल टीम का किंग हमारे पसंदीदा में से एक है।

हम सभी प्रसिद्ध कहावत जानते हैं, “केवल एक ही राजा है”, और हम सभी अपने दिलों में जानते हैं कि हमारे पास केवल एक ही खिलाड़ी है जिसके शानदार प्रदर्शन के कारण सबसे अधिक प्रशंसक हैं। खिलाड़ी अलग-अलग हैं, लेकिन आईपीएल टीम का बादशाह एक ही हो सकता है.

हम सबके चहेते भारतीय क्रिकेटर, सबसे लोकप्रिय और भारतीय क्रिकेट टीम की शान विराट कोहली को आईपीएल टीम का किंग कहा जाता है। वह आरसीबी टीम के कप्तान हैं और उन्होंने आईपीएल के लगभग हर सीजन में शानदार प्रदर्शन दिखाया है.

उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के 199 मैचों में लगभग 6075 रन बनाए हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 38 का है, जिसमें करीब 40 अर्धशतक और 5 शतक शामिल हैं. वह ऑरेंज कैप के विजेता भी हैं, क्रिकेट प्रशंसकों ने उन्हें आईपीएल टीम का राजा घोषित कर दिया है।

लेकिन अगर हम आईपीएल टीमों की बात करें तो आईपीएल टीम का एक राजा होना जरूरी है ताकि एक ऐसी टीम हो जिसे हम आईपीएल के सिंहासन पर देख सकें।

फैंस को जो टीम सबसे ज्यादा पसंद है वो है मुंबई इंडियंस. इस टीम ने आईपीएल सीजन में अब तक 5 खिताब जीते हैं; बेशक मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल की किंग है. टीम ने हर सीज़न में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और जब भी हम आईपीएल सीज़न के बारे में बात करते हैं, तो हम सभी को मुंबई टीम के बारे में बात करनी होगी।

वह सही मायनों में आईपीएल टीमों के बादशाह की उपाधि के हकदार हैं क्योंकि जब वह खेलने आते हैं तो मैदान पर धमाल मचा देते हैं। और दर्शकों में जोश और उत्साह की लहर दौड़ जाती है.

(कौन सी टीम आईपीएल की बादशाह है?)Which Team is the King of IPL?

जहां तक ​​टीमों की बात है तो मुंबई इंडियंस स्पष्ट रूप से आईपीएल की बादशाह है। मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार आईपीएल खिताब जीता है, जिसके कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुंबई इंडियंस में विराट कोहली को शामिल करने का मुद्दा उठा था। मुंबई इंडियंस ने 5 बार 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में ट्रॉफी जीती। टीमों के लिए आईपीएल का बादशाह कौन है, इसका जवाब है मुंबई इंडियंस।

2016 और 2018 की आईपीएल ट्रॉफी सनराइजर्स हैदराबाद और धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने जीती थी। चेन्नई सुपर किंग्स इंडियन प्रीमियर लीग की दूसरी सबसे सफल टीम है, जिसने तीन सीजन में ट्रॉफी जीती है। यहां, हम विस्तार से बताते हैं कि कौन सी टीमें आईपीएल की बादशाह हैं।

WHO IS THE KING OF IPL TEAM?

Mumbai Indians (MI)

मुंबई इंडियंस टीम आईपीएल की अब तक की सबसे सफल टीम है, जिसके नाम अब तक सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने का खिताब है, मुंबई इंडियंस अब तक पांच ट्रॉफी जीत चुकी है, जिसका श्रेय रोहित शर्मा को जाता है। मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में 5 बार ट्रॉफी जीती

  • Wins in IPL – 5
  • Years of wins – 2013, 2015, 2017, 2019, 2020
  • Winning captain – Rohit Sharma

Chennai Super Kings (CSK)

चेन्नई की टीम ने ही सबसे लंबे समय तक आईपीएल की ट्रॉफी जीतने वाली टीम को हराकर आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम ने 2010, 2011 और 2018 में खिताब जीता और 8 मौकों पर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। CSK के पास 2020 में बहुत अच्छा समय नहीं था, लेकिन 2021 में सबसे अच्छे सीजन में से एक है।

  • Wins in IPL – 3
  • Years of wins – 2010, 2011, 2018
  • Winning captain – MS Dhoni

Kolkata Knight Riders (KKR)

कोलकाता आईपीएल की तीसरी सबसे सफल टीम है जिसके नाम दो ट्राफियां हैं – आईपीएल 2012 और आईपीएल 2014 में। जबकि वे किसी भी अन्य सीजन में फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए हैं, कोलकाता एक ऐसी टीम है जिसे आप कम नहीं आंक सकते। वे वर्तमान में आईपीएल में इयोन मोर्गन के नेतृत्व में हैं।

  • Wins in IPL – 2
  • Years of wins – 2012, 2014
  • Winning captain – Gautam Gambhir

विराट कोहली को “IPL का बादशाह” क्यों कहा जाता है?(Why is Virat Kohli called the “King of IPL”?)

विराट कोहली एक श्रेष्ठ बल्लेबाज हैं जो 2008 में अपनी शुरुआत के बाद से आईपीएल में एक प्रमुख खिलाडी रहे हैं। उन्होंने अपनी टीम, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को कई बार जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है और टूर्नामेंट में खुद को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के रूप में स्थापित किया है।

कोहली की आक्रामक शैली और उनके असाधारण नेतृत्व कौशल ने उन्हें “किंग कोहली” की उपाधि दिलाई हैं।

वह आईपीएल के सबसे सम्पूर्ण खिलाड़ी हैं और भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान को कभी काम नहीं आंका जा सकता है यहां हमने कुछ कारण बताए हैं कि क्यों विराट कोहली को “IPL का बादशाह” कहा जाता है:

  • सबसे सम्पूर्ण खिलाड़ी: विराट कोहली को उनकी क्षेत्ररक्षण हरफनमौला, बल्लेबाजी और नेतृत्व कौशल के साथ आईपीएल में सबसे सम्पूर्ण खिलाड़ी माना जाता है।
  • निरंतरता: विराट कोहली आईपीएल में अपनी रन-स्कोरिंग क्षमता के लिए जाने जाते हैं और जब से ये RCB के कप्तानबने हे तब से टूर्नामेंट में एक प्रमुख शक्ति रहे हैं।
  • असाधारण नेतृत्व : विराट कोहली अपने असाधारण नेतृत्व कौशल के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने अपनी टीम आरसीबी को कई बार जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • असाधारण बल्लेबाजी : विराट कोहली अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली और आईपीएल मैचों में लगातार रन बनाने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। जो की उनको IPL का बादशाह कहने का पहला कारण है

निष्कर्ष (Conclusion)

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको आईपीएल का बादशाह कौन (Who is the king of IPL) है, इसकी पूरी जानकारी दी है, जिसमें हमने यह भी बताया है कि आईपीएल की कौन सी टीम आईपीएल की बादशाह है। आईपीएल का बादशाह कौन है, यह बताना बेहद मुश्किल सवाल है, फिर भी अलग-अलग खिलाड़ियों की अलग-अलग खूबियों को ध्यान में रखते हुए हमने आपको संक्षेप में इस बात की जानकारी दी है कि आईपीएल का बादशाह कौन है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें। अगर आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट करके बताएं

धन्यवाद।

Read More:

IPL live score

IPL 2023 Live Free Me Kaise Dekhe | Free IPL Kaise Dekhe (100% फ्री में IPLदेखे)

Who is the king of ipl?

Virat kohli is the king of ipl

who is the Best captain of IPl?

Rohit sharma is the Best captain of IPl

who is the bowling king of IPL?

Lasith Malinga is the bowling king of IPL

आईपीएल की शुरुआत कब हुई थी?

आईपीएल की शुरुआत में 2008 में हुई थी।

आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है

IPL का फुल फॉर्म “Indian Premier League” है।

आईपीएल का राजा कौन है?

आईपीएल का राजा महेंद्र सिंह धोनी को कहा जाता है।

21 thoughts on “Who is the king of IPL | 2024 मे आईपीएल का किंग कौन हैं विराट कोहली या रोहित शर्मा? | IPL ka King kaun hai | आईपीएल का राजा कौन है”

Leave a Comment