धमाकेदार रिवील! Yamaha की नई आधुनिक मोटरसाइकिल आज होगी लॉन्च – इंतज़ार का अंत हुआ, आखिरकार आई वो घड़ी

Yamaha RD 350 : 1900 के दशक के अंत में, भारतीय सड़कों पर चलने वाले दोपहिया वाहनों के शक्तिशाली सेट्स में से एक थी और यह देश की पहली प्रदर्शन-उन्मुख बाइक भी थी। इस बाइक में लगा गया इन-लाइन, टू-स्ट्रोक, 347 सीसी, टू-सिलेंडर इंजन, भारतीय बाजार के लिए उच्च टॉर्क संस्करण में लगभग 30.5bhp की कम पावर और कम टॉर्क संस्करण में 27bhp का उत्पादन करने के लिए डी-ट्यून किया गया था। जबकि इसका जापानी संस्करण लगभग 40bhp का उत्पादन करता था।

Yamaha RD 350 का मुख्य फ़ीचर्

1983 से 1989 तक, जापान से आई Yamaha RD350 को Escorts Group ने यामाहा राजदूत RD350 नाम से भारतीय बाजार में प्रस्तुत किया। सामान्य धारणा के खिलाफ, ‘RD’ का अर्थ ‘रेस व्युत्पन्न’ था, और न कि ‘राजदूत’। इस बाइक के लगातार होने वाले घातक घटनाओं के कारण, इसे ‘रैपिड डेथ’ का नाम दिया गया।

WhatsApp Group Join Now
Yamaha RD 350

यह भी पढे :  सिर्फ 15,000 दे कर धांसू लुक वाली झक्कास बाइक को घर लाए साथ में 60 की माइलेज और महज 21,50 रुपया का मंथली EMI पर

Yamaha RD 350 के मुख्य विशेषतायें

भारत एक ऐसा देश है जो उपयोगिता और अर्थव्यवस्था को अधिक महत्व देता है। बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था हासिल करने के प्रयास में, आरडी को भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया था। यह प्रयास निरर्थक था, क्योंकि अपने तत्कालीन प्रतिस्पर्धियों येज़्दी रोडकिंग, जावा 350, और रॉयल एनफील्ड बुलेट की तुलना में आरडी की ईंधन अर्थव्यवस्था अभी भी बहुत कम थी।

Yamaha RD 350 का सस्पेंसन और इंजन

जापान में, Yamaha RD 350 एक क्रांतिकारी बाइक थी क्योंकि यह अपनी श्रेणी की पहली बाइक थी जिसमें फ्रंट डिस्क ब्रेक की सुविधा थी, जो उस समय बहुत आम बात नहीं थी। भारत में, कीमत कम करने के लिए फ्रंट डिस्क ब्रेक को ड्रम ब्रेक सिस्टम से बदल दिया गया था। इस कदम से सवार की सुरक्षा में कमी आई, जिससे बाइक की सफलता को प्रभावित किया गया।

Yamaha RD 350 को उस समय में शक्तिशाली माना जाता था और भारतीय बाज़ार के लिए फ्रंट डिस्क को हटाने से इसे वश में करना और अधिक कठिन हो गया था। अपर्याप्त ब्रेकिंग सिस्टम के कारण दुर्घटनाएँ हुईं, जिससे इसे ‘रेसिंग डेथ’ का खिताब मिला। आरडी लगभग 7 सेकंड में 0-100 तक जा सकती थी और शीर्ष गियर में लगभग 160 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति तक पहुंच सकती थी।

यह भी पढे :  मारुति की धाकड़ SUV ने बदला ख़ुद को | माइलेज के राजा! पेट्रोल सुंघाओ और घुमाओ, कंटाप फीचर्स के साथ तगड़ा माइलेज देगी यह शानदार गाड़ी!

सबसे लोकप्रिय भ्रम यह है कि इसके प्रदर्शन के कारण इसे भारतीय सड़कों पर प्रतिबंधित कर दिया गया था। सच्चाई यह है कि प्रदर्शन, उच्च मूल्य (1983 में जब इसे लॉन्च किया गया था, तब 18,000 रुपये थे और बंद होने पर इसकी कीमत 30,000 रुपये थी, जो वास्तविकता में महंगा था), कम ईंधन अर्थव्यवस्था और अपर्याप्त ब्रेकिंग प्रदर्शन ने इसे एक ऐसा उत्पाद बना दिया जो आकर्षित नहीं कर सका। यह खरीदारों को नहीं प्रभावित कर सका और अंत में यामाहा को Yamaha RD 350 को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

1 thought on “धमाकेदार रिवील! Yamaha की नई आधुनिक मोटरसाइकिल आज होगी लॉन्च – इंतज़ार का अंत हुआ, आखिरकार आई वो घड़ी”

Leave a Comment